ये पाँच आहार करते है शरीर मे पानी की कमी को पूरा

पानी की कमी

सर्दिया शुरू होते ही हम अकसर पानी से दूरिया बनाने लगते है और पानी कम पीते है। जिसके कारण डिहाइड्रेशन जैसी समस्याए होने लगती है। तो शरीर ने पानी की कमी से बचने के लिए ऐसे भोजन को अपनी दिनचर्या मे शामिल करना चाहिए , जिससे पानी की कमी पूरी हो सके। इसके आलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद हो।

इन पाँच आहार से करे पानी की कमी को दूर

ब्रोकली

ये पाँच आहार करते है शरीर मे पानी की कमी को पूरा

हरी सब्जिया हमारे शरीर के लिए बहोत फायदेमंद होती है। हालाकी ब्रोकली महगी सब्जी मानी जाती है और ज्यादातर आम भारतीय घरो मे बहोत ही कम खाई जाती है। लेकिन अगर बात करे पानी की तो इस सब्जी मे लगभग 80 से 89 प्रतीशत पानी होता है। इसे खाने से पानी की कमी तो दूर होती ही है साथ मे कई पोष्टिक तत्व भी शरीर को मिलती है।

पालक

ये पाँच आहार करते है शरीर मे पानी की कमी को पूरा

पालक ज्यादातर लोगो को पसंद नही होती पर यह सबसे ताकतवर हरी सब्जियों मे गिनी जाती है। यह आयरन की कमी दूर करता है साथ मे भरपूर रूप से शरीर को पानी भी देता है। इसके अलावा यह प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का स्त्रोत होता है। खून की कमी वाले रोगी पालक का सेवन करते है। अगर ठंड मे इसका भरपूर लाभ लेना है तो पालक सूप बना कर पिए।

सेव

सेव करे पानी की कमी को दूर

सेब के बारे मे कहा जाता है की प्रतीदिन सेव खाने से सारी उम्र डॉ के पास जाने की जरूरत नही होती। क्योकी सेव मे लगभग 90 प्रतीशत पानी होता है। और ये कई तरह के पोष्टिक तत्वो से भरा हुआ होता है। इसमे विटामिन सी, फाइबर , कैल्शियम और बहोत से जरूरी मिनरल्स होते है। अगर आप इसे रोज खाएगे तो त्वचा जवाँ दिखने लगेगी।

नीबू

 करे पानी की कमी को दूर

नीबू मे विटामिन सी बहोत ज्यादा मात्रा मे होती है। इसका सेवन स्वस्थ जीवन के लिए बहोत लाभकारी होता है। कहा जाता है की इसे खाने से शरीर के विषैले तत्व बाहर आ जाते है और खून साफ होता है। इसका उपयोग सरदियों मे सलाद पर या फलो के साथ किया जा सकता है। विटामिन सी होने के कारण यह तवचा के लिए फायदेमंद है।

दही

कहा जाता है की दही दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है यह पानी की कमी भी पूरा करता है। दही मे पानी की मात्रा 80 प्रतीशत से ज्यादा होती है। ठंड के दिनो मे यह जोड़ो के दर्द के लिए फायदेमंद होता है। दही का लाभ लेने के लिए इसे सुबह के नास्ते या फिर दोपहर के खाने मे शामिल करे। पर ध्यान रखे की इसे रात के समय नही खाना चाहीए नही तो दुसप्रभाव भी देखने को मिल सकते है।

🙂 😛  🙂

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *