मशरूम है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ( Benefits of masharooms )

मशरूम मे कई तरह के पौष्टिक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, आयरन, अमीनो एसिड, पोटेशियम, कॉपर, फोस्फोरस, कैल्शियम पाए जाते है जिसके कारण यह शरीर के लिए बहोत ही लाभदायक होता है। पहले इसे सिर्फ मौसमी सब्जी माना जाता था, लेकिन अब ज्यादा मात्रा मे इसकी खेती होने के कारण सालभर ये आसानी से उपलब्ध होते है। तो चलिए जानते है

ये है मशरूम खाने के फायदे / Benefits of mushrooms

  • मशरूम मे विटामिन डी का अच्छा खास स्त्रोत होता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है इसे खाने से हड्डीया मजबूत होती है। कहा जाता है की नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने पर शरीर की 20 प्रतीशत विटामिन विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।
  • इसमे सही मात्रा मे उपस्थित एंटीओक्सीडेंट हमारी बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को छुपाने मे कारगर होते है। इसके आलावा ये वजन कम करने मे भी सहायक होते है।
  • इसमे कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर के वजन को बढ़ाने तो नही देता पर इसके साथ ही शरीर मे बल्ड शुगर के स्तर को ठीक भी बनाए रखता है।
  • इसमे सेलेनियम पाया जाता है जिसके कारण इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर रोग प्रतीरोधक क्षमता बढ़ जाते है, यही कारण है इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर जैसी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।
  • मशरूम मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने के कारण इसे खाने के बाद बहूत देर तक भूख नही लगती।
  • यह याददास्त बढ़ाने मे भी सहायक होता है इसके अलावा इसमे कॉलिंन तत्व होता है जिसके कारण नींद अच्छी आती है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *