Green tea के फायदे हैं कमाल के। जानकर हैरान रह जायेंगे आप

green tea के फायदे हैं कमाल के। जानकर हैरान रह जायेंगे आप

benefits of green-tea in hindi

ग्रीन टी (Green tea)के बहोत से फायदे है जो इसे एक perfect tea बनाता है इसलिये लोगो मे ग्रीन टी ने अपनी जगह बना रहा है। इसकी शुरुआत हजारो साल पहले चीन मे हुई थी वहॉ के लोग इसे दवाइयो के रूप मे भी उपयोग करते थे जो आज विश्व भर मे प्रसिद्ध है। एक कप ग्रीन टी मे एंटी-ऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है जो कैंसर जैसे खतरे से हमे दूर रखता है क्योकी इसमे उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के कोशिकाओ को damage होने से बचाता है। इसके अलावा ये रोग प्रतीरोधक क्षमता को बढाते है व शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करते है जिसके कारण दिल की बिमारी जैसे हार्ट-अटैक आने की संभावना नही होती। आज के युवा fitness के लिये व शरीर को पतला करने के लिये ग्रीन टी का प्रयोग करते है।

ग्रीन टी से होने वाले/Benefits of green tea in hindi

benefits of green-tea

green tea se hone wale fayde apko hairan kar denge

Skin Care/त्वचा की देखभाल

ग्रीन टी मे एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेंटरी एलिमेंट्स होने के कारण ये त्वचा के लिये बहोत फायदेमंद होते है और त्वचा सम्बंधी रोगो को दूर करने मे सहायक होते है। इसमे मौजूद एंटी-एजिंग तत्व त्वचा की कसावट करते है जिसके कारण अधिक उम्र होने के बाद भी उसका प्रभाव शरीर पर कम पडता है और आप जवां दिखते है।

Blood Pressure/उच्च रक्त चाप

प्रतीदिन एक कप ग्रीन टी लेने से आपके शरीर मे high blood pressure की समस्या नही होती है क्योकी ये शरीरे मे blood pressure को नियंत्रित करती है।

कोलेस्ट्रॉल

ग्रीन टी शरीर मे होने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है और शरीर से bad कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे हमारा दिल फिट रहता है।

Fitness

 ग्रीन टी मे उपस्थित पॉलीफिनॉल हमारे लिये उपयुक्त है क्योकी ये शरीर के फैट को कम करता है जिससे वजन कम होता है इसके अलावा ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है और पेट की पाचन शक्ती को ठीक करता है। जानकारो का कहना है ये हमारे भूख को बढाता है इसलिये इसे खाली पेट नही लेना चाहिये।

Hart Attack/ ह्रदय घात

कुछ जानकारो का कहना है एक सही ग़्रीन टी को दिन मे पॉच बार लेने से हॉर्ट अटैक आने की संभावना बिलकुल भी नही रहती है क्योकी इससे खून साफ होता है और खून का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है। (पर ज्यादा बार ग़्रीन टी लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें)

डायबटीज(मधूमेह)

ग्रीन टी को प्रतीदिन पीने से मधुमेह के रोगियो को राहत मिलती है क्योकी ये रोगियो के खून मे उपस्थित शर्करा की मात्रा को कम करते है।

दांतो की सुरक्षा

ग्रीन टी मे कैफीन व पॉलीफिनॉल तत्व होते है जो दांतो की सुरक्षा मे सहायक होते है। ये तत्व दांतो मे बैक्टेरिया नही लगने देते और कैविटी होने से बचाते है।

जानकारो के अनुसार ग्रीन टी मे अब तक सिर्फ एक ही कमी देखी गई है वो है कैफीन का उपस्थित होना जिसके कारन इसे ज्यादा लेने से आप अपनी नींद गायब कर सकते है हालाकी कॉफी के मुकाबले इसमे कैफीन बहोत कम होता है। 

नोट:- अगर आप किसी तरह के बीमारी से ग्रस्त है और ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले डॉ. से सलाह जरूर लें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *