मीठे नीम के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

मीठे नीम के फायदे

मीठे नीम का उपयोग हमारे घरो मे बहोत समय से स्वादिस्ट व्यंजनों मे होता आ रहा है, मीठे नीम के फायदे कई है जिनसे हम अंजान है। पर कई लोग सोचते है की मीठे नीम का उपयोग सिर्फ स्वाद के लिए होता है पर यह उससे बढ़कर है। मीठा नीम सेहत के लिए लाभकारी होता है , इसमे विटामिन सी, ए, बी, और ई के साथ ही आयरन, कॉपर, कैल्शियम, अमीनो एसिड, माइग्नेशियम और प्रोटीन उपस्थित होते है। तो चलिए जानते है मीठे नीम के फायदे के बारे मे

मीठे नीम के फायदे

कोलेस्ट्रोल को कम करता है

मीठे नीम मे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नही देते। इसे खाने मे शामिल करने से दिल की जुड़ी बीमारियो का खतरा बहोत कम हो जाता है।

डायबटीज़ के लिए ठीक

इसमे फाइबर मौजूद रहता है जो हमारे शरीर के शुगर लेवल ठीक बनाए रखते है। मीठी नीम सभी प्रकार के डायबटीज़ से शरीर को दूर रखती है। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को सुधारने और वजन को कम करने मे काफी मददगार साबित होते है।

लीवर ठीक करता है

 मीठा नीम खाने से लिवर भी मजबूत बनाता है और लीवर की कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है। कहा जाता है की मीठे नीम के सेवन से लीवर मे हिपेटाइटिस और सिरोसिस होने का ख़तरा कम हो जाता है।

आँखे ठीक रहती है

इसे खाने से शरीर को पर्याप्त रूप मे विटामिन ए मिलता है और यह आंखो को ठीक रखने मे अहम भूमिका निभाता है। अगर आप इसका उपयोग नियमित तौर पर करते है तो रतौंधी रोग होने की संभावना बहोत कम हो जाती है।

गले की खरास ठीक होती है

अगर आपके गले मे खरास की समस्या हो तो इसे दूर करने के लिए मीठे नीम की पत्तियों को मिश्री के साथ चबाये गले की खरास दूर हो जाएगी। यह दांत के दर्द को भी दूर करने मे फायदेमंद होता है।

The Source of article is Danik bhaskar

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *