ऐसा क्या करते है ये लोग की बकरी की पॉटी से होता है लाखो का फायदा

image-news18network.com

विश्व के कई देशो मे लोग बकरियो की पॉटी को बेचकर लाखो का व्यापार कर रहे है। आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है पर यह कोई अफवा नही है। चलिए आज हम आपको बताते है की कैसे ये लोगो सिर्फ पॉटी से लाखो करोड़ो का मुनाफा कमा रहे है।

साउथ मोरक्को और अल्जीरिया के कुछ इलाक़ो मे रहने वाली बकरिया आपको ज्यादातर समय पेड़ पर ही दिखाई देंगी। ये बकरिया पेड़ो पर लगे हुए फलो को खाती है। ये कोई आम पेड़ नही है इसमे आर्गन के फल लगते है इसी से यहा के लोगो को फायदा मिलता है।

दरअसल बकरियो को यह फल बहोत पसंद होते है। जिसे खाने के लिए बकरिया पेड़ पर चड़ जाती है, और फल खाने के बाद वापस नीचे आ जाती है। बकरिया फल तो खाती है पर फलो के बीजो को पचा नही पाती और उसे पॉटी के साथ निकाल देती है। जिसे यहा के चरवाहे इकट्ठा कर लेते है।

पॉटी को इकट्ठा करने के बाद चरवाहे उससे आर्गन के बीजो को अलग कर लेते है। इन बीजो से ही उन्हे मुनाफा होता है, वे इकट्ठा किए हुए बीजो को भूनकर उसमे से तेल निकालते है। यह तेल बहोत महंगा होता है, इसकी माँग कॉस्मेटिक इंडस्ट्री मे बहोत ज्यादा है।

1 लीटर तेल की कीमत 70 हजार से भी ज्यादा

बकरी की पॉटी

पिछले कूछ समय से कॉस्मेटिक इंडस्ट्री मे काफी इजाफा हुआ है। जिसके कारण कॉस्मेटिक बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले पदार्थों की माँग समय के साथ बढ़ गई है। इसलिए कुछ सालो मे आर्गन के तेल को निकालने का काम भी बढ़ गया है। इंडस्ट्री के लोग आर्गन का तेल पाने के लिए इन चरवाहो को इसकी अच्छी खासी कीमत देती है। कहा जाता है की एक लीटर आर्गन के तेल की कीमत 70 हजार से भी ज्यादा है।

चरवाहो के लिए सीधे पहले फलो को तोड़ना फिर उसके बीजो को निकालना काफी मुसकिल भरा व मेहनत का काम हो जाता है। इसलिए वे बकरियो का इस्तेमाल करते है, इससे बीज भी मिल जाते है व बकरियो का पेट भी भर जाता है। इन बीजो से चरवाहे अच्छा ख़ासा तेल निकालकर लाखो कमा लेते है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *