चीजो को कैसे रखे लम्बे समय तक याद

long-term memory in hindi कैसे याद रखे चीजो को

किसी भी चीज को लम्बे समय तक याद रखना कठिन होता है। पर अकसर हम कई चीजे तो कुछ मिनटो मे ही भूल जाते है। आज जरूरी नही की सिर्फ student ही अपनी याददास्त मजबूत रखे। सभी वर्ग के लोगो की इसकी जरूरत पडती है। क्योकी याददास्त कमजोर होने पर शर्मिन्दगी का शिकार होना पडता है। और लोग आपको बुजुर्ग कहने लगते है। आज के समय मे याददास्त कमजोर होने की एक खास वजह है smartphone  का प्रयोग अधिक करना। क्योकी हम कई बार छोटी से छोटी चीजे याद रखने के लिये इन पर ही निर्भर रहते हैं।पर अगर ध्यान दिया जाये तो अपनी याददास्त को बेहतर बनाया जा सकता है।

इन 3 ट्रिक्स का इस्तेमाल करके किसी भी चीज को लम्बे समय तक याद रख सकते है।

Imagination करें

अगर आप किसी किताब को पढते है या किसी प्रकार के संख्या को याद रखना चाहते है। तो उसे याद रखने के लिये दिमाग मे एक छवी बना लें  क्योकी किसी भी चीज को  याद रखने के लिये हमारे मन मे उसकी एक छवी होना जरूरी है। जैसे एक सेव को नाम के बजाय एक लाल फल के रूप मे देखेंगे तो वह हमे लम्बे समय तक याद रहेगा। अगर आप किसी विदेशी व्यक्ती को हिन्दी भाषा मे पॉच फलो के नाम बताते है और उसे कहते है की इन फलो का नाम आपको याद रखने है मै 30 मिनट बाद आपसे पूछुंगा तो वह याद नही रख पायेगा क्योकी वो उन फलो को नही जानता और जानता भी है तो अपनी भाषा मे। लेकिन इन्ही फलो को दिखाकर उसे याद रखने को कहा जाय तो उसे आसानी से याद रहेगा क्योकी अब उसके मन मे फलो की छवी बन चुकी है।

शब्दो को एक-दूसरे से जोडें

लम्बे अंको को या रखने के लिये सबसे आसान तरीका ये है की मन मे इनकी छवी बनाने के बाद शब्दो या अंको को एक-दूसरे से जोडना सीखे। जैसे आपको एक नम्बर 45687615 याद करना है जो की इतना बडा है की लोगो को देखकर ही डर लगता है पर इसे असल मे याद रखना उतना ही आसान। जैसे मैने कहा था किसी शब्द को  याद रखने के लिये imagination करे और इसके बाद इन्हे आपस मे जोडे। तो इस प्रकार जोडा जा सकता है एक कहानी के रूप मे चार पैरो वाले पॉच घोडे 68 किलो मीटर की रफ्तार से 7 से 6 घंटे लगातर दौडते है पर उनमे से एक पॉचवे नम्बर का घोडा आलसी है। ये आपको चुटकियो मे याद हो जायेगा व लम्बे समय तक याद रहेगा।

चीजो को मनपसंद स्थान या लोगो से जोडे

 कई बार हम नयी जगह जाते है या कुछ लोगो से मिलते है तो उनका नाम याद करना मुस्किल होता है। इन्हे याद रखने के लिये हमे उनका नाम कुछ ऐसे लोगो से जोडना चाहिये जिन्हे आप जानते है या पसंद करते है। जब मै छोटा था तब मुझे कुछ लोगो का नाम याद करने को कहा गया जो की मेरे लिये उस समय कठिन था। उनमे से एक नाम अंतरिक्ष मे जाने वाले पहले जानवर का था जिसका था नाम लाइका। यह नाम तो आसान था पर मै उसे कुछ दिनो बाद भूल गया तो मैने उसे याद रखने के लिये अपने करीबी दोस्त मलाइका का नाम दिया जिसे मै अच्छी तरह जानता था और ये नाम मिलता-जुलता भी है। जिसे मै आसानी से नही भूल सकता।

आखिर क्यो रहस्यमयी बना हुआ है यह dolls island

keyword – chijo ko kaise kare lambe samay tak yaad| mind improve kaise kare in hindi |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *