इन रोगो के लिये लहसुन है फायदेमंद

benefit of garlic

इन रोगो के लिये लहसुन है फायदेमंद

Garlic is beneficial for these diseases in hindi

लहसुन का प्रयोग हम सब अपने रोजमर्रा की जिन्दगी मे खानो मे मसालो के रूप मे करते आ रहे हैं ये हमारे शरीर को रोगो से होने वाले अनचाहे खतरो से बचाकर रखता है। मांसाहार भोजन मे इसका प्रयोग अधिक मात्रा मे किया जाता है क्योकी ये उस खाने से होने वाले हानिकारक प्रभावो से हमे बचाता है व उस खाने को अच्छे से पचाने का काम करता है। औषधियो के रूप मे भी इसका उपयोग हम बहुतायत करते  है ये भारत मे कई नाम जैसे Garlic, लशुन, लसूण, सीर से पहचाना जाता है।

एक लहसुन मे भरपूर रूप से  एंटीबैक्टेरियल, एलियम एंटीवायोटिक होता है व इसके अलावा विटामिन ए, बी सी भी पाया जाता जो आपको कई बिमारियो अपच, कब्ज, बुखार, सर्दी, कैसर से छुटकारा दिलाता है।

लहसुन के फायदे / Benefit of garlic

उच्च रक्तचाप

विशेसज्ञो का कहना है लहसुन उच्च रक्तचाप लक्षणो के लिये उपयुक्त रूप से कार्य करता है और रक्तचाप को बढने या घटने नही देता जिससे दिल के रोग होने की संभावना भी कम होती है। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिये खाने के बाद इसके 2 टुकडो को छीलकर पानी के साथ चबायें या इसके रस को थोडे से पानी मे घोलकर पिये।

रक्त/खून साफ करता है

लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण शरीर को अंदर से ही साफ करता है जिसके कारण चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसो की का कम होना शुरु हो जाता है।

भूख बढाता है

लहसुन हमारे शरीर मे होने वाले पाचन क्षमता को बढाता है जिससे कई पेट से समबंधित बिमारिया दूर होती है व भूख लगती है जिन्हे भूख ना लगने की समस्या हो वो इसका उपयोग कर सकता है।

दिल को मजबूत करता है

लहसुन हमारे शरीर के रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है और शुगर लेवल को ठीक करता है जिससे आपका दिल बेहतर तरीके से काम करता है व आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलता है। रक्त प्रवाह ठीक से होने पर शरीर से रोग दूर रहता है जिससे आप स्वस्थ जिन्दगी जीते है।

डायबटीज मे फायदेमंद

लहसुन डायबटिक से ग्रस्त व्यक्तियो के लिये भी फायदेमंद है ये शरीर मे इंसुलिन की मात्रा को बढाने का काम करते है और इंसुलिन शरीर मे शुगर लेवल को नियंत्रित करते है जिससे डायबटीज मे आराम मिलता है।

दांत का दर्द

अगर आपके दांत मे दर्द हो तो इसे कम करने के लिये लहसुन का पेस्ट बनाकर उस दर्द वाले हिस्से मे लगाये धीरे-धीरे दांत का दर्द कम हो जायेगा।

कीटाणिओ से सुरक्षा

ये एक एंटी-बैक्टेरियल होने के कारण किटाणुओ से भी हमारी सुरक्षा करता है इसलिये इसके रस का उपयोग आप शरीर के छोटे घाव या फोडे मे जिसमे कीडे लग गये हो कर सकते है घाव से कीडे साफ हो जायेंगे। लहसुन का उपयोग पेट के कीडे हटाने के लिये भी कर सकते है इसके लिये लहसुन की चटनी मे सेन्धा नमक डालकर प्रयोग करे।

नोट:- लहसुन खाने के कुछ नुकसान भी है इसलिये जरूरत से ज्यादा ना खाये और इस बात की जानकारी जरूर रखे की इसे कब खाना फायफेमंद होगा है।

खासकर उन मरीजो के लिये जो अस्थमा जैसे रोग से ग्रस्थ हो व किसी बिमारी के इलाज के लिये डॉ. की सलाह ले रहे हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *