क्रिसमस क्यो है खास। आइये जानते है इससे जुडी कुछ खास बातें..

Why Christmas is special. Let us know certain things associated with this

why christmas is special

 

क्रिसमस (Christmas) का दिन बहोत खास होता है इसे पूरी दुनियॉ मे 25 दिसंम्बर को ईशा मसीह के जन्म दिन पर मनाया जाता है। कहा जाता है उनका जनम एक अस्तबल मे हुआ था जिसकी भविस्य वाणी पहले ही कर दी गई थी। क्रिसमस के दिन ईशा मसीह के जन्मदिन की खुशियॉ मनाई जाती है और उपहार बॉटे जाते है और घरो को सजाया जाता है।

ईसामसीह का जन्मस्थान इजरायल के बेथलहम मे स्थित है, जो चर्च ऑफ नेटिविटी के अंदर है। इस चर्च मे जिस स्थान पर प्रभू इशू का जन्म हुआ था, उस स्थान पर एक खूबसूरत तारा बनाया गया है। इस तारा के उपर 15 दीपक लगे हुये है जो हमेशा जलते रहते है। क्रिसमस के खास मौके पर प्राथना के बाद इस स्थान पर घास बिछाई जाती है और उसमे बच्चे रूपी प्रभू इशू की मूर्ती रखी जाती है। इस नजारे को देखने के लिये पूरी दुनिया से लोग आते है।

क्रिसमस मे बच्चो की खास पसंद होते है सांताक्लॉज जो बच्चो को उपहार देते है

कौन है सांताक्लॉज (who is Santa Claus)

santa in cristmas

आमतौर पर सांताक्लॉज एक मोटे और बडी दाढी-मूछो वाले व्यक्ती है, जो लाल और सफेद रंग के कपडे पहने हुये रेन्डियर पर सवार होकर आते है। पर पौराणिक कथाओ के अनुसार सांताक्लॉज सेंट निकोलस नाम के एक व्यकती थे, जिन्हे फादर क्रिसमस और क्रिस क्रिंगल के नाम से भी जाना जाता है। सेंट निकोलस बहोत ही दयालु थे और दूसरो की मदद करते थे

बच्चे सांताक्लॉज को बहोत पसंद करते है क्योकी सांता क्रिसमस के एक दिन पहले 24 दिसम्बर को उनके लिये उपहार (Gift) भेजते है। कुछ कहानियो के अनुसार सांता अच्छे बच्चो को ही गिफ्ट देते हैं और शैतान बच्चो को गिफ्ट की जगह कोयला देते है।

कई जगह माना जाता है की सांता बर्फ पर चलने वाली गाडी मे सवार हो कर आते हैं, जिसे रेनडियर खीच रहे होते है और गाडी मे बच्चो के लिये ढेर सारे gift भरे हुये होते हैं।

अमेरिका व कनाडा मे बच्चे सांताक्लॉज के लिये एक ग्लास दूध व कुछ कुकीज रखते है। स्वीडन मे बच्चे चावल का दलिया रखते है।

हॉलैंड मे बच्चे रात को सोने से पहले अपने जूतो मे घास व गाजर भरकर चिमनियो के पास रख देते है, अगर चिमनी नही है तो खिडकियो या घरो के बाहर रख देते है। ताकी सांताक्लॉज के साथ आये हुये रेन्डियर उसे खा सके और बदले मे सांता उन्हे कुछ दें। इन दिनो कुछ लोग घरो मे ताला भी नही लगाते ताकी सांता को आने मे कोइ परेशानी ना हो।

कहां रहते है सांता

कुछ कथाओ के अनुसार सांता उत्तर दिशा मे किसी दूर बर्फीले देश मे रहतें हैं। पर कुछ का मानना है सांताक्लॉज फिनलैंड मे लोपलैंड प्रान्त के कोरवातुन्तुरी के पहाड़ों में अपनी पत्नी श्रीमती क्लॉज़ के साथ रहता है। उसके साथ कई कल्पित बौने औरकुछ उड़ने वाले रेन्डियर रहते हैं। अलग-अलग देशो मे सांता की अलग-अलग कहॉनियॉ है।

कहा जाता है सांता के साथ रहने वाले बौने ही बच्चो के लिये सारे gift बनाते है। जिन्हे सांता इन बौनो की मदद से ही बच्चो तक पहुचाते है।

अमेरिका मे सांता के नाम से एक शहर बसा हुआ है। इस शहर मे सांता की एक 23 फीट मुर्ती भी स्थापित है। हर साल बच्चो के द्वारा लिखी हुई करोडो चिठ्ठियॉ यहॉ पर आती हैं। क्रिसमस के समय इस शहर को देखने के लिये पूरी दुनियॉ से पर्यटक आते हैं।

सांताक्लॉज तक पहुचातें है अपनी बात

बच्चे सांता तक अपनी बात पहुचाने के लिये चिठ्ठियो का सहारा लेते है। इन चिठ्ठियो मे बच्चे अपने लिये नये खिलौनो की मांग करते है और सांता से अच्छे बच्चे बने रहने का संकल्प लेते है। कुछ बच्चे सांता से गरीब बच्चो को अच्छे गिफ्ट देने की गुजारिस भी करते हैं। सांता को चिठ्ठियॉ लिखने का चलन कुछ समय मे काफी बढा है, कई देशो मे सरकार भी इसके लिये विशेस सुविधाये उपलब्ध करा रही है। आजकल इन चिठ्ठियो के जवाब भी भेजे जाते है ताकी बच्चे खुस रह सकें।

ब्रिटेन मे कई लोग चिठ्ठियो को लिखकर उसे आग मे जला देते हैं, क्योकी उनका मानना है की ये चिठ्ठि जादू से सांता के पास पहुच जायेगी। जबकी मैक्सिको मे कुछ बच्चे अपने पत्रो को हीलियम के गुब्बारो मे बाधकर उडा देते है ताकी ये गुब्बारे उडकर उत्तरी ध्रुव मे सांताक्लॉज तक पहुच सके।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *