ये है दुनियॉ की पॉच सबसे अमीर और Success महिलाये।

ये है दुनियॉ की पॉच सबसे अमीर महिलाये।

दुनियॉ के Top Richest की सूची Forbes के द्वारा हर साल लोगो के सामने प्रस्तुत किया जाता है सब जानना चाहते है की इस साल कौन से व्यक्ती इस सूची मे सबसे आंगे है पर क्या जानते है महिलाये भी इस दौड मे आंगे है वो भी किसी से कम नही तो आइये जानते है दुनियॉ के सबसे अमीर महिलाओ के बारे मे…….

01-Liliane bettencourt

Networth-36.1 b $

source – L’Oreal

Liliane-Bettencourt-world-richest-women

Liliane का जन्म 22 अक्टूबर 1922 को France मे हुआ था। अभी उनकी उम्र 93 साल की है forbes के अनुसार liliane की कुल सम्पत्ती 36.1 $ b है और वे महिलाओ मे दुनियॉ की पहली सबसे अमीर महिला है व दुनियॉ मे ग्यारवी richest person है। liliane bettencourt L’Oreal company की मुख्य shareholder है। L’Oreal कम्पनी दुनियॉ की सबसे बडी cosmetic (शृगार) कम्पनी है इस कम्पनी मे skin care, hair colour, make-up जैसे सौन्दर्य प्रासाधन को develop किया जाता है।

Liliane के पिता Eugene Schueller थे इन्होने ही L’Oreal company की स्थापना कि थी।

 

02-Alice Walton

Networth-32.3 $

Source – Wal-mart

Alice-Walton-richest-women

Alice दुनियॉ की दूसरी अमीर महिला है इनका जन्म 7 अक्टूबर 1949 को united state मे हुआ था। alice Wal-Mart की बहोत बडे हिस्से की उत्तराधिकारी है, Wal-Mart की स्थापना इनके पिता Sam walton ने  1962 मे की थी। 66 साल की alice के पास forbes के अनुसार लगभग 32.3$ अरब की सम्पत्ती है। alice को philanthropist (मानव प्रेमी ) भी माना जाता है इन्होने कई संस्थाओ मे और शिक्षा के क्षेत्र मे दान किया है।

 

03-Jacqueline mars

Netwarth-23.4 b $

Source-Candy

Jacqueline_Mars

Jacqueline mars एक investor और businesswomen है इनका जन्म 10 अक्टूबर 1939 मे हुआ था। इनकी कुल सम्पत्ती 23.4 $ है वे दुनियॉ की तीसरी व America की 20 सबसे अमीर लोगो (richest person)मे शामिल हैं। jacqueline mars family से है इनके दादा जी franklin clarence mars थे जिन्होने food company Mars, Incorporated,  की स्थापना की थी। ये ज्यातर chocolate  candy का निर्माण करती है jacqueline Mars Inc. की उत्तराधिकारी हैं।

इस mars family के द्वारा बनाये गये product  पूरे दुनियॉ मे पसंद किये जाते है

 

04-Maria franca

Netwarth-22.1 b $

Source-Chocolet

Maria-Franca-Fissolo-richest-women

Maria franca का जन्म 1917 को Italy मे हुआ था जो की Ferrero SpA की मालकिन है maria ने Michele Ferrero से सन 1962 मे शादी की थी जिनका 14 फरवरी 2015 मे निधन हो गया था। आज Ferrero SpA Europe’s की दूसरी confectionery company है। इस company मे Chocolate के कई उतपाद बनाये जाते है जिनमे kinder product को भारत मे बच्चो के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

 

05-Susanne klatten

Networth-18.5 b $

Source-BMW

Susanne_Klatten-richest-women

Susanne का जन्म 28 अप्रैल 1962 को Germany मे  हुआ था। इनकी कुल सम्पत्ती 18.5 $ है, वे germany की सबसे अमीर महिला है और दुनियॉ की

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *