जानिये दुनियॉ के 10 सबसे अमीर व्यक्तीयो के बारे मे।

आज दुनिय़ॉ मे तेजी से बदलाव और विकास के साथ नये युवा भी तेजी से खुद को शाबित कर रहे है व self made billeniar के रूप मे उभरकर आ रहे है। क्या आप जानते है दुनियॉ के सबसे अमीर (Richest) लोगो की list हर साल मार्च महीने मे America के Forbes मैग्जीन द्वारा निकाली जाती है। दुनियॉ के Top 10 अमीरो मे लोगो को उनकी कुल सम्पत्ती और source of wealth के आधार पर रखा जाता है। इन अमीरो की list मे कई self made है।

01-Bill Gates75$

source of wealth-Microsoft

Bill Gates richest person in worldBill gates top 10 अमीरो (richest) की लिस्ट मे सबसे आंगे है इनकी कुल सम्पत्ती 75 billion $ है। bill gates लगातार 22 सालो से इस top लिस्ट मे अपनी जगह बनाये हुये है। Bill gates एक businessman, entrepreneur, programer और investor है। microsoft की स्थापना(founded) इन्होने सन 1975 मे की थी। जो की अब दुनियॉ की सबसे बडी software company है।

bill gates दानी भी माने जाते है इन्होने कई बार एक बडी राशी charity  को दान दी है। 2006 मे gates ने कहा था कि वे microsoft मे part-time करेंगे और अपना full-time milinda और gates foundetion को देंगे। gates की अपनी खुद की एक charity(संस्था) है।

02-Amancio Ortega-67$

Source of wealth-Zara

Amancio-Ortega.Amancio ortega एक सफल spanish businessman और inditex fashion group के founder, CEO है। ortega दुनियॉ के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ती है, आज इनकी सम्पत्ती 67$ billion है।

Ortega अपनी 14 साल की उम्र मे स्कूल छोडकर पिता के पास चले गये और वहा हांथो से कपडा बनाने वाली दुकान पर काम करना शुरु कर दिया था जिसे वहा Gala के नाम से जाना जाता है। ortega ने सन 1975 मे अपनी पत्नी Rosalia mera के साथ Zara store की शुरुआत की थी।

 

03-Warren buffet-60.8$

Source of wealth-Bershire Hathaway

Warren-Buffett 85 साल के Warren buffet  Bershire hathaway company के CEO है। इनकी कुल सम्पत्ती 60 .8$ billion है, warren buffet आज दुनियॉ के सबसे बेहतरीन investor माने जाते है। top 10 अमीरो की लिस्ट मे तीसरा स्थान पाने वाले warren buffet घर-घर अखबार(news paper) बांटने तक का काम कर चुके है।

warren buffet अपनी सम्पत्ती का 83% हिस्सा Bill और Melinda gates foundation को दान देने का कह चुके है। ये अब तक का सबसे बडा दान माना जाता है। जो अब तक किसी ने नही किया है।

 

04-Carlos Slim Helu-50$

Source of wealth-Telecom

Carlos_Slim_HeluCarlos slim helu को Mexico का warren buffet कहा जाता है इनकी कुल समपत्ती 50$ billion है। carlos slim एक maxican businessman, investor और philantropist है। आज के समय मे 76 साल के carlos Telecommunication कम्पनियो Telemex, और America movil मे chairman और CEO के पद मे नियुक्त है।

इन्हे भी पढे- क्या आप जानते सबसे अमीर WWE Wrestler के बारे मे

 

05-Jeff Bezos-45.2$

Source of wealth-Amazon.com

jeff amazon

अगर आप internet shopping का शौक रखते है और अकसर internet से ही खरीददारी करते है तो शायद आप jeff bezos को जानते होंगे। jeff bezos  Amazon.com company के founder है। इन्होने amazon की स्थापना 1994 मे अपनी नौकरी छोडने के बाद की थी। jeff ने amazon की शुरुआत एक गैरेज से की थी।

fobes के अनुअसार jeff की कुल सम्पत्ती 45.2$ billion है। और वे इस दुनियॉ के पॉचवे अमीर व्यक्ती बन गये है।

 

06-Mark Zuckerberg-44.6$

Source of wealth-Facebook

Mark ZucherbergMark Zuckerberg को शायद आज हर वर्ग का युवा जानता है अगर आप भी facebook का इस्तेमाल करते है, तो आप भी इन्हे जानते ही होंगे। mark ने ही Facebook की स्थापना सन 2004 मे Harvard के एक छोटे से कमरे से की थी। facebook आज 1.65 billion user के साथ दुनियॉ की सबसे ज्यादा चलने वाली social networking company बन गई है।

facebook के कारण ही mark आज 32 साल की उम्र मे दुनियॉ के सबसे युवॉ अरबपती है।इनकी कुल सम्पत्ती 44.6$ billion है। facebook ने अपनी कामयाबी के बाद कई कम्पनियो को अपने साथ मिला लिया। इनमे से Instagram जो कि एक photo sharing company है को अप्रैल 2012 मे एक billion $ me पा लिया था। और What’sapp massaging app को 2014 मे 19 billion $ मे खरीद लिया था।

mark zuckerberg ने priscilla chan से शादी की थी और mark ने अपनी बेटी के जन्म के बाद अपनी कमाई का 99% दान करने के लिये कहा था।

 

07-Larry Ellison-43.6$

Source of wealth-Oracle

LARRYlarry एक American businessman, entrepreneur और philanthropist है। इनकी कुल सम्पत्ती 43.6$ billion है larry पिछले वर्ष इस list मे पॉचवे स्थान पर थे जो इस वर्ष घटकर सातवे स्थान पर आ गये है।  इनका जन्म manhatten, new york मे हुआ था और पिता वायु सेना मे थे। जन्म के कुछ महीनो बाद ही इनकी मॉ ने larry को गोद दे दिया था।

larry oracle corporation के co-founder और CEO है। oracle corporation america की multinational computer technology corporation है।

larry अपनी सम्पत्ती का 1% हिस्सा charity को दान कर चुके है।

 

08-Michael Bloomberg-40$

Source of wealth-Bloomberg LP

Michael BloombergMichael bloomberg एक american businessman, politician और philanthropist है।michael की कुल सम्पत्ती 40$ billion है, जिसके कारण ये united state के 6वे और दुनियॉ के 8वे सबसे अमीर व्यक्ती है।

74 साल के Michael bloomberg अपनी company bloomberg LP के मालिक और CEO है। जिसकी शुरुआत इन्होने सन 1981 मे की थी। michael bloomberg New york city के 108वे मेयर भी रह चुके है।

 

09-Charles koch & David Koch-39.6$

Source of wealth-Diversified

Charles-Koch

 

charles और david koch  multinational company के primary shareholder है। koch industry आज USA की दुसरी सबसे बडी privately company है। इस industry के अंदर oil industry, chemicals technology और manufacturing   जैसे industry शामिल है।

charles koch इस industry के chairman और CEO है।

 

 

david-koch

 

david koch इस industry  के executive vice president है। charles koch और david koch प्रत्येक koch industry को 42% हिस्से के मालिक है।

david koch को बडा मानव-प्रेमी (philanthropist) भी माना जाता है। उन्होने 1.2 billion $ charity मे दान कर चुके है।

2015 forbes के अनुसार top अमीरो की सूची मे ये 6वे नम्बर पर थे जो अब 2016 मे नौवे स्थान पर आ चुके है।

 

 

11-Liliane Bettencourt-36.1$

Source of wealth-L’Oreal

BettencourtLiliane bettencourt दुनियॉ की सबसे अमीर महिला है और top richest की list मे ग्यारहवे नम्बर पर है। इनकी कुल सम्पत्ती 36.1$ billion है। liliane का जन्म फ्रांस के पैरिस मे हुआ है।liliane socialite और businesswomen है। आज liliane 93 साल की है व L’oreal company की सबसे मुख्य shareholder भी है।

L’oreal आज दुनियॉ की सबसे बडी cosmetic, beauty company है। liliane की मॉ का स्वर्गवास उनकी पॉच साल के उम्र मे ही हो गया था। इन्होने अपनी 15 साल की छोटी उम्र मे ही अपने पिता की कम्पनी join apprentice के तौर पर कर ली थी। जहॉ वे cosmetic mixing और शैम्पू वॉटल मे लेबल लगाने का काम करती थी।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *