क्या आप जानते है दुनियॉ के इन top 10 Luxury train के बारे मे……

क्या आप जानते है दुनियॉ के सबसे Luxury ट्रेनो के बारे मे जो आपको देंगे शाही एहसास।

train हमारे देश के कई छोटे-बडे शहरो को एक दूसरे से जोडते है ये हमारी अर्थव्यवस्था मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। देश की जनसंख्या का बहोत बडा हिस्सा ट्रेनो पर ही निर्भर करता है। भारत मे लगभग करोडो लोग सिर्फ एक दिन मे सफर करते है इसका एक कारण ट्रेन का अन्य साधनो से सस्ता होना भी माना जा सकता है। देशो मे ट्रेनो की सुविधा tourism को भी बढावा देते है क्योकी ज्यादातर tourist उन जगह पर ही जाना पसंद करते है जहॉ पर ट्रेन आसानी से उपलब्ध हो। पर क्या आप जानते है  दुनियॉ की इन खास ट्रेनो के बारे मे जो tourism को बढावा ही नही देते बल्की इन्हे इनके luxurious और शाहीपन के कारण जाना जाता है।

तो आइये जानते है इन Luxury ट्रेनो के बारे मे……

01-Golden Eagle trains- siberian Express

Golden eagle की शुरुआत 2007 मे हुई थी इसे बनाने का श्रेय Russia को जाता है। Golden Eagle ट्रेन को बनाते वक्त यात्रियो की सुविधाओ (जैसे comfort, relaxation और enjoyment) पर ध्यान रखते हुये खास तौर पर तैयार किया गया है। यह ट्रेन यात्रीयो को Bar Lounge Car और Restaurant Cars के साथ-साथ मनोरंजन के लिये पियानो की भी सुविधा उपलब्ध कराते है। यहॉ के Restaurant का तैयार किया हुआ खूबसूरत look और amazing service facilities सफर को यादगार बना देता है। golden eagle मे यात्रा करने के लिये पत्येक night के कम से कम $2,142 चुकाने पडते है।

 golden-eagle-luxury-train

02-Maharaja train

महाराजा एक्सप्रेस IRCTC (Indian Railway Catering And Tourism Corporation) द्वारा चलाई जाने वाली luxury tourist train है।इस ट्रेन को मार्च 2010 मे शुरु किया गया था। महाराजा एक्सप्रेस बहोत ही महगी और luxury ट्रैन है जो यात्रीयो को बेहतर सुविधा के साथ अच्छी facilities भी देती है।

maharaja-express-indias-luxury-train

 

03-Royal scotsman

इस ट्रेन मे नौ cars (कक्ष) बनाये गये है जिनमे से दो भोजन कक्ष (dining cars), पॉच यात्री कक्ष, एक रेल मे काम करने वाले कर्मचारियो के लिये कक्ष, और एक observation कक्ष है। इन दो भोजन कक्षो को दो अलग-अलग नामो Victory and Raven के नाम से जाना जाता है जहॉ 15 से 20 लोगो के बैठने की व्यवस्था होती है। इस ट्रेन के विश्राम कक्ष मे आप अराम से बैठकर बाहर का नजारा ले सकते है या फिर ट्रेन के पिछले हिस्से के observation कक्ष मे जाकर खुले हवा मे Photography कर सकते है। royal scotsman अपने यात्रियो को अच्छी सुविधाओ के साथ लाइब्रेरी भी उपलब्ध कराती है।

Royal Scotsman एक काबिलेतारीफ luxury charter train है जो Belmond कम्पनी के  द्वारा संचालित  किया जाता है।

royal-scotman-luxury-train

04-Venice simplon orient express

VSOE एक प्राइवेट कम्पनी के द्वारा संचालित luxury train है इसकी शुरुआत 25 मई 1982 को हुई है। इस ट्रेन के लिये तैयार किया गया design luxurious क अनुभव कराता है। इस ट्रेन मे बने twin केबिन दिन और रात के हिसाब से बदल दिये जाते है, दिन के समय मे केबिन के अंदर सोफा, छोटी टेबल, अलमारी जैसे सुविधाये उपलब्ध होती है और रात के समय मे आरामदेह upper and lower bed के साथ कई छोटी-छोटी सुविधाये दी जाती है। सभी luxury train की तरह यहॉ भी bar और fresh restaurant की सुविधा दी जाती है और यहॉ के जायके को खास पसंद किया जाता है।

venice-simplon-orient-express-train

05-The eastern and oriental express

Eastern and oriental express train अपने यात्रियो को कई तरह के प्राकृतिक दृस्यो और अलग-अलग जगहो जैसे Singapore, Malaysia, और Thailand का नजारा देखने का अवसर उपलब्ध कराती है। जो सफर को मजेदार मनाता है इस ट्रेन के प्रत्येक दिन का किराया  कम से कम 1583$ होता है। इस ट्रेन के द्वारा त्योहारो मे यात्रीयो को offer दिये जाते है।

इस ट्रेन मे दो भोजन कक्ष (dining cars) की सुविधा उपलब्ध है जिसके अंदर एक टेबल पर दो या चार व्यक्ती बैठ सकते है। यात्रियो के लिये इसमे एक बडा खुली हवा का observation deck भी है जिसका लुफ्त यात्री उठा सकते है। इसके अलावा यात्रियो के मनोरंजन लिये library car और  saloon car भी शाही अंदाज मे बनवाये गये है।

The-eastern-and-oriental-express-luxury-train

06-Pride of Africa

Pride of africa अपने यात्रियो के सफर को यादगार बना देने के लिये जाना जाता है इस रेल की यात्रा South Africa, Zimbabwe होते हुये Zambia और Tanzania मे चलती है। इस luxury रेल मे बेहतरीन सुविधाओ के साथ कुल 72 यात्री ही सफर कर सकते है। इस ट्रेन को ज्यादातर Rovos Rail के नाम से भी जाना जाता है। इसकी शुरुआत Pretoria से होती है और 9 दिनो के सफर के बाद cape town पर खत्म होती है। इन नौ दिनो के सफर मे ट्रेन लगभग 2113 miles का दायरा तय करती है। Pride of africa मे यात्रियो को प्रकृती को पास देखने का मौका मिलता है। इस ट्रेन के सबसे आखरी हिस्से पर घूमने के लिये एक खुला हिस्सा भी दिया गया है यहॉ बैठकर bar का मजा भी लिया जा सकता है।

pride of africa

07-  Rocky Mountaineer

rocky-mountaineer-train

Rocky Mountaineer को इसके सफर के दौरान मनोहर दृस्यो के कारण जाना जाता है ये कई जंगलो से होकर गुजरती है जो यात्रियो के सफर को यादगार बनाता है।

08-Blue train 

Blue Train साउथ आफ्रिका की सबसे luxurious ट्रेन मे से है, इसकी असली शुरुआत 1946 मे हुई थी। तब से लेकर आज तक इसकी सुविधाये लगातार बढ रही है, यह ट्रेन South Africa के Pretoria से Cape Town तक लगभग 1600 km का लम्बा सफर तय करती है। यह ट्रेन अपनी luxurious के कारण दो बार पुरुस्कार जीत चुकी है। इस ट्रेन के दो set बनाये गये है जिसमे पहले पर 37 suite के साथ 80 यात्री होते है व दूसरे पर 58 यात्री होते है। observation car आखरी मे दिये गये है

The cost charged by the train is $1,217 each night.

blue-train-

09-palace on wheel

इस रेल को भारतीय रेल्वे के द्वारा राजस्थान tourism को और अधिक बढावा देने के लिये  Rajasthan Tourism Development Corporation association के साथ मिलकर लाया गया था। वैसे तो इस रेल की शुरुआत 26 जनवरी 1986 मे हुई थी पर इसे दोबारा 2009 मे नयी सुबिधाओ के साथ भारतीय रेल की पटरियो पे उतारा गयाpalace on wheel को 2010 मे दुनियॉ की चौथी सबसे luxury  train  का खिताब दिया गया था। इस रेल मे कुल 14 डिब्बे है और सभी डिब्बो का नाम अलग-अलग रजबाडो के नाम पर रखा गया है। राजस्थानी लुक पर इसमे दो रेस्तरा भी बनाये गयें है जहॉ भारतीय खाने के साथ विदेशी खाने का भी मजा ले सकते है। रेल मे बने केबिन को शाही बनाया गया है।

 यह गाड़ी नई दिल्ली से आठ दिनो के सफर पर निकलती है। और राजस्थान में होती हुई जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, माधोपुर,चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बीकानेर, आगरा  तक का सफर करती है।

Palace_on_Wheels

10-The Indian pacific

indian pacific इस लिस्ट मे सबसे आखरी स्थान पर हैं इसकी शुरुआत 23 फरवरी 1970 को हुई थी। ये एक Australian passenger रेल है जो की ऑस्ट्रेलियॉ मे Sydney से चलती है। indian pacific दो बडे महासागरो Indian Ocean और Pacific Ocean मे चलती है ये रेल चार दिन और तीन रातो मे लगभग 4352 KM का (sydney से perth तक का) लम्बा सफर तय करती है। इस ट्रेन मे चार अलग-अलग class होते है जो अपने class के अनुसार सुबिधा देते है ये class है- Platinum, Gold Service, Red Service Sleeper और Red Service Daynighter सबसे आखरी motorail service है इस सुविधा के कारण यात्री अपने वाहन को ले जा सकते है।

indian-pacific-luxury-train

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *