top 10 longest rail tunnel in world ( ये है दुनिया के सबसे लम्बे रेल सुरंग )

ये है दुनिया के 10 सबसे लम्बे रेल सुरंग

top 10 longest rail tunnel in world in hindi

लोगो के लिये व दुनिया भर मे कही भी आने-जाने या सामान का आयात-निर्यात करने का सस्ता और अच्छा माध्यम रेल की सुबिधाओ को माना जाता है इसलिये आज रेल की लाइने दुनिया भर मे फैली हुई है। रेल निर्यात को हर जगह पहुचाने के लिये पर्वतो के बीच से भी रास्ता बनाया गया है व इसे और भी आधुनिक बनाने के लिये या हर जगह अपनी पहुच आसान बनाने के लिये जमीन के नीचे सुरंगो का भी सहारा लिया गया है। इन सुरंगो को बनाने मे लाखो लोगो ने अपना सहयोग दिया और कइयो को अपनी जाने भी गवानी पडी है तब जाकर इनका निर्माण कार्य सफल हुआ है क्या आप जानते है इन सुरंगो के बारे मे। यहॉ इस लेख मे इन्ही मे से दुनिया के कुछ top 10 सबसे लम्बे सुरंगो के बारे मे बताया गया है।

01-Gotthard Base tunnel

गोट हॉर्ड बेस सुरंग

Switzerland का gotthard base tunnel इस दुनिया की सबसे लम्बी व सबसे गहरी सुरंग है इस टनल की गहराई लगभग 7,500 फीट है जो दुनिया की सबसे गहरी खदान के बराबर है व टनल की लम्बाई लगभग 57km है।कुछ तथ्यो के अनुसार टनल को बनाने के लिये 1992 मे जनता से भी सलाह ली गई थी जिसमे 64 प्रतिशत लोगो ने टनल बनाने मे सहमती जताई थी जिससे इसका काम अगले साल ही शुरु कर दिया गया था।टनल को बनने मे 18 से 19 साल का समय लगा और इसकी शुरुआत इसी साल 1 जून 2016 मे कर दिया गया था पर अभि ये पूरी तरह से शुरु नही किया गया है संगठनो का कहना है टनल दिसम्बर 2016 तक पूरी तरह से शुरु कर दिया जायेगा। टनल की पहला सिरा Erstfeld से start होकर Bodio मे जाकर खत्म होता है। इस टनल को बनने मे $12 billion तक की लागत लगी हुई है।

02-Seikan tunnel

सेइकन सुरंग

source of image is wikipedia
source of image is Wikipedia

Seikan tunnel japan की सबसे बडी व दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी व गहरी सुरंग है जापान मे बने इस सुरंग की लम्बाई लगभग 53.85km है। इस टनल की शुरुआत होंशू से होकर होकाइडो पर जाकर खतम होती है ये दोनो ही जापान के आइलैंड है जिसे ये टनल जोडने का काम करती है। इस टनल की गहराई समुद्र के उपरी सतह से लगभग 790 फीट है और समुद्र के निचले तल से लगभग 330 फीट नीचे है। इसके अलावा इसे समुद्र तल के नीचे बनने वाला सबसे लम्बा सुरंग भी कहा जाता है। इस टनल को बनाने का मुख्य कारण था दोनो आइलैंडो के बीच बढती यात्रियो की आबादी पर आज इसका ज्यादा उपयोग नही होता क्योकी लोग इसकी जगह लोग सस्ती और जल्दी पहुचाने वाली विमानो पर भरोसा करते है। इस टनल के अंदर दो स्टेशन भी बनाये गये है जो दुनिया के पहले ऐसे टनल है जो समुद्र तट के नीचे बनाये गये है।

03-Channel tunnel

चैनल सुरंग

third longest tunnel in world

channel tunnel दो देशो ब्रिटेन व France को जोडने वाली एक अदभुत सुरंग है इसकी लम्बाई 50km तक है। कहा जाता है channel tunnel को बनाने के लिये 1802 मे French engineer Albert Mathieu ने इस टनल का सुझाव दिया था।चैनल टनल को बनाने की शुरुआत 1988 मे की गई थी और इसे बनाने के लिये 13000 England व France के workers ने अपना सहयोग दिया था। टनल को बनने मे कम से कम पॉच साल का वक्त लगा जिसे सन 1994 मे यात्रियो के लिये पूरी तरह से खोल दिया गया था।

04-Lötschberg Base Tunnel

लोत्चबर्ग बेस सुरंग

Lötschberg Base Tunnel भी Switzerland की ही एल्पस मे बनी एक tunnel है इसकी लम्बाई लगभग 34.54km है इसलिये इसे दुनिया की चौथी सबसे लम्बी टनल मे गिना जाता है व इसकी शुरुआत रेल गाडियो के लिये 14 june 2007 मे किया गया था। इस टनल की शुरुआत Frutigen, Berne से होकर Raron, Valais मे समाप्त हो जाती है

05-New Guanjiao Tunnel

न्यू गुआनजियाओ सुरंग

New Guanjiao tunnel दुनिया की पॉचवी व चाइना की पहली लम्बी सुरंग है इस सुरंग की लम्बाई 32km तक है। टनल को बनाने का काम पॉच साल मे पूरा हुआ जिसे सन 2007 मे शुरु किया गया था जो 2014 तक चला व 28 दिसम्बर 2014 मे यात्रियो चालू कर दिया गया। ये एक double track रेल्वे टनल है जिसमे दो टनल को एक दूसरे के बराबर बनाया गया है।

06-Guadarrama Tunnel

ग्वादररामा सुरंग

guadarrama tunnel स्पेन की सबसे लम्बी व इस दुनिया की छठवी लम्बी सुरंग है इसकी कुल लम्बाई 28km तक है। न्यु गुआनजियाओ की तरह इसमे भी दो बराबर सुरंगे बनाई गयीं है जिसमे दोनो की लम्बाई 28km ही है। क्योकी ये दोनो सुरंगे सिएरा डे ग्वादररामा पर्वत से होकर गुजरती है इसलिये इसे ग्वादररामा टनल कहा जाता है। यात्रियो के लिये इस टनल की शुरुआत सन 2007 मे की गई थी।

07-Taihang Tunnel

ताइहांग सुरंग

ताइहांग चाइना की दूसरी और इस दुनिया की सातवी सबसे लम्बी रेल्वे सुरंग है। चीन के शांक्जी में बनी ताइहांग भी एक दोहरी सुरंग है जिसमे पहली सुरंग की लम्बाई 27.848km व दूसरी की लम्बाई 27.839km  है दोनों सुरंगो मे थोडा ही फर्क है। ये सुरंग ताइहांग के पहाडो से गुजरती है इसलिये इसे ताइहांग सुरंग कहा जाता है और इसे 2007 मे यात्रियो के लिये शुरु किया गया था।

08-Hakkōda Tunnel

हक्कोदा सुरंग

दुनिया की आठवी सबसे लम्बी सुरंग की लम्बाई 26.445km है क्योकी ये सुरंग हक्कोदा के पर्वतो से होकर गुजरती है इसलिये इसे हक्कोदा की सुरंग के नाम से जाना जाता है। इस सुरंग की शुरुआत यात्रियो के लिये 2010 मे किया गया था।

09-Iwate-Ichinohe Tunnel

इवाते इचिनोहे सुरंग

इस सूची मे नौवी सबसे लम्बी सुरंग जापान की इवाते इचिनोहे सुरंग है जिसकी लम्बाई लगभग 25km तक है व जिसे सन 2002 मे यात्रियो के लिये शुरु किया गया था। ये सुरंगे Kitakami और Ou पहाडो के पहाडी इलाको से होकर गुजरती है।

10-Lainzer/Wienerwald Tunnel

लैनजर/विएनरवाल्ड

ऑस्ट्रिया ( विएना ) की लैनजर/विएनरवाल्ड सुरंग को इस सूची मे सबसे आखरी स्थान पर रखा गया है इस सुरंग की लम्बाई 23.844km तक है। लैनजर/विएनरवाल्ड सुरंग को 2012 मे बनाया गया था व 9 December 2012 तक इसे यात्रियो के लिये शुरु कर दिया गया था।

veerendra is Founder and writer of its new think site. he is inspired by the hard work , Every time they have something new to think and believes that learning has no age

Note:-अगर आपको किसी article मे गलती का अहसास होता है तो हमे comment के द्वारा बतायें

Leave a Comment