2016 की ये Bollywood फिल्मे रहीं कमाई के मामले मे आंगे

2016 ki ye bollywood filme rahi kamai (earning) me aange

Bollywood film industry तेजी से आंगे बढ रही है और कमाई के मामले मे हर साल नये आकडे तय कर रही है। यहॉ आये दिन कई फिल्मे release होती हैं Bollywood आज दुनिया का सबसे बडा production center है।  इसीलिये  हर नयी फिल्म   release मे लोगो की नजरे टिकी रहती है पर उसी फिल्म का बोलबाला रहता  है  जिसने  सबसे ज्यादा कमाई की हो वैसे तो 2016 मे बहोत फिल्मे आई पर लोगो के दिलो मे सिर्फ कुछ ने ही अपनी जगह बनाई है तो आइये जानते है 2016 की दस फिल्मे जो  कमाई मे रही औरो से आंगे

2016 की ये Bollywood फिल्मे रहीं कमाई के मामले मे आंगे

01 – Dangal ( दंगल ) ₹ 313.50 Crore 

       Movie rating4 Stars (4 / 5)

highest earning movie in india 2016

दंगल साल 2016 की सबसे super hit फिल्म रही है। 23 दिसम्बर 2016 को सिनेमा घरो मे  release  होने वाली इस फिल्म ने सिर्फ दो हफ्तो मे indian box office पर 300 करोड से ज्यादा की कमाई की।  दंगल  हरियाणा  के महावीर सिंह फोगाट और उनके  बेटियो  के  जीवन  के संघर्ष और सफलता को बयां करती है। यह एक biographical sports drama film है जिसे direct किया है नितेश तिवारी ने। फिल्म निर्माण मे 70 करोड रुपये की लागत लगाई गई है। फिल्म की कुल कमाई wold wide लगभग 600 करोड से ज्यादा है।

02 – Sultan ( सुल्तान ) ₹ 300.45 Crore

        Movie rating3 Stars (3 / 5)

सुल्तान  सलमान  खान  की  अब  तक  की  सबसे  बडी  हिट  फिल्म  है  इस  फिल्म  ने  2016  मे  कई record  तोडे  थे। यह एक romantic sports-drama film है जिसे direct किया है अली अब्बास जफर। फिल्म की कहानी सुल्तान नाम के एक पहलवान की है जो कुछ करणो से पहलवानी छोड चुका है पर आकाश ओबेरॉय (अमित साध) जो “प्रो टेक-डाउन” लीग का मालिक है वह सुल्तान को wrestling ring मे लेकर आता है। फिल्म  16 जुलाई  को  भारतीय  सिनेमा घरो  मे  प्रदर्शित की गई थी जिसे बनाने मे लगभग 70 करोड की लागत आई थी।  सुल्तान ने भारतीय बाजारो मे 300 करोड और world wide 500 करोड से ज्यादा की कमाई की है।

03 – M.S.Dhoni ( एम.एस.धोनी – एक अनकही कहानी ) ₹ 133 Crore

Movie rating3 Stars (3 / 5)

म.एस.धोनी एक biographical sports drama film फिल्म है जिसे 26 सितम्बर को भारतीय सिनेमा घरो release किया गया था। इस फिल्म मे भारत के best batsman महेन्द्र सिह धोनी के जीवन मे आये उतार-चडाव और उनकी Captaincy मे जीते गये world cup के बारे मे बताया गया है। फिल्म मे धोनी का किरदार निभाया है अभिनेता सुशांत सिह राजपूत ने और इस फिल्म को direct किया है नीरज पाण्डेय ने। फिल्म को बनाने मे 104 करोड रुपये की लागत लगाई गई। फिल्म ने box office मे world wide 215 करोड की कमाई की है।

04 – Airlift  ( एयरलिफ्ट ) ₹ 129 Crore

         Movie rating3 Stars (3 / 5)

Airlift Indian war thriller film है जो एक सच्ची घटना इराक-कुवैत मे हुये युद्ध पर आधारित है। फिल्म मे अक्षय कुमार और निम्रत कौर ने मुख्य मूमिका निभाई है। एयरलिफ्ट की कहानी उन indians की है जो युद्ध के समय वहा बुरी तरह फसे हुये थे और india ने उन 170,000 Indians को सफलता पूर्वक airlift किया था। इस फिल्म को direct किया है राजा कृष्णा मेनन ने जिसे 21 जनवरी मे दुबई व 22 जनवरी को भारत मे release किया गया था। 30 करोड मे बने इस फिल्म ने भारतीय box office मे 129 करोड व world wide 231 करोड का business किया था।

05 –  Rustom ( रुस्तम ) ₹ 127.42 Crore

Movie rating3 Stars (3 / 5)

रुस्तम एक सत्य घटना के बेस पर बनाई गई है जो महाराष्ट्र के नेवी officer  K. M. Nanavati और businessman  Prem  Ahuja  के  एक घटना पर आधारित है। फिल्म के मुख्य किरदार के रूप मे अक्षय कुमार और इलियाना डिक्रूज  ने  काम  किया  है  व  इस  फिल्म  को Direct किया है टीनू सुरेश देशाई ने।  कुल  65  करोड  की  लागत  मे  बनी  इस फिल्म को भारतीय सिनेमाघरो मे 12 अगस्त को release किया गया। रुस्तम ने भारतीय bollywood box office मे 127.47 करोड और पूरे world wide मे 216.35 करोड की कमाई की।

 06 – Ae dil hai mushkil  ( ऐ दिल है मुस्किल ) ₹ 112.50 Crore

          Movie rating3 Stars (3 / 5)

दिवाली के समय 28 अक्टूबर को release होने वाली  फिल्म  ऐ  दिल  है  मुस्किल  एक  Indian romantic drama film  है। एक फिल्म को direct किया है करन जौहर ने और इसकी कहानी भी इन्होने ही लिखी है। इस फिल्म के मुख्य कलाकारो  के  रूप  मे  रनबीर कपूर,  अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय बच्चन ने अभिनय किया है। 70 करोड के budget मे बनी इस फिल्म ने  भारतीय  सिनेमाघरो  मे  box office पर 112.50 करोड की कमाई की थी और world wide 237.56 करोड कमाये थे।

07 – Housefull 3   ( हाउसफुल 3 ) ₹ 107.70 Crore

         Movie rating2 Stars (2 / 5)

हाउसफुल 3 Indian comedy film जो हाउसफुल series  की तीसरी फिल्म है इस फिल्म की कहानी पिछली फिल्मो की तरह ही है। इसमे अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख व बोमन ईरानी ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म को direct किया है साजिद और फरहाद ने। फिल्म भारत मे 3 जून को release हुई थी जिसे बनाने मे लगभग 85 करोड की लागत लगाई गई। हाउसफुल 3 ने indian bollyood box office मे 107.70 और world wide 100 करोड की कमाई की है।

08 – Shivaay  ( शिवाय ) ₹ 100.35

         Movie rating2 Stars (2 / 5)

शिवाय मे अजय देवगन, सायेशा और एरिका कार ने मुख्य कलाकार की भूमिका निभाई है इस फिल्म मे अभिनय करने के साथ अजय देवगन ने इसे produce और direct भी किया है। कहानी शिवाय नाम के पर्वतारोही के उपर है जो एक विदेशी लडकी से प्यार करने लगता है और इसी से शिवाय को एक बेटी गौरा होती है दस सालो के बाद गौरा अपनी मॉ के पास जाना चाहती है इसी बीच उसका किडनैप हो जाता है और शिवाय उसे बचाने के लिये संशर्ष करता है। शिवाय भारत मे दिवाली के मौके पर 28 अक्टूबर को release हुई लगभग 85 करोड मे बनी इस फिल्म ने bollywood box office पर 100 करोड व world wide 146 करोड से ज्यादा की कमाई की।

09 – Fan  ( फैन ) ₹ 85.00 Crore

         Movie rating2.5 Stars (2.5 / 5)

फैन 2016 की Indian thriller film है इस फिल्म मे अभिनेता शाहरुख खान ने film star और fan की दोहरी भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को direct किया है मनीष शर्मा ने फिल्म मे गौरव बॉलीवूड अभिनेता आर्यन खन्ना का बहोत बडा फैन है और उससे मिलने मुम्बई जाता है पर मिल नही पाता इसी बीच अभिनेता सिड कपूर आर्यन की बुराई करता है जो गौरव को पसंद नही आता और गौरव सिड को धमकी देते हुये वीडियो बनाकर आर्यन के पास भेज देता जो आर्यन को पसंद नही आता यही से फैन और स्टार के बीच एक जंग शुरु होती है। फैन 15 अप्रैल को भारतीय सिनेमाघरो मे release हुई पर सफल नही हो पाई भारतीय box office पर फैन ने सिर्फ अपनी budget के बराबर 85 करोड की कमाई ही कर पाई और world wide लगभग 100 करोड की कमाई की।

10 – Baaghi ( बागी ) ₹ 125 Crore

        Movie rating2 Stars (2 / 5)

बागी टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर की Indian martial arts film थी जिसे direct किया था सब्बीर खान ने, इस फिल्म मे टाइगर के action को  लोगो  ने  खूब  पसंद  किया  था  ये उनकी  दूसरी  bollywood  फिल्म  थी  हालाकी  लोगो  ने  इस फिल्म  की  तुलना  Indonesian film The Raid: Redemption से की थी ।  बागी भारतीय सिनेमाघरों  में  29 अप्रैल 2016  को  release  हुई। 35 करोड  मे  बनी  इस   फिल्म ने indian box office पर लगभग 76 करोड व world wide 125 करोड का व्यापार किया था।

.

.

veerendra is Founder and writer of its new think site. he is inspired by the hard work , Every time they have something new to think and believes that learning has no age

Note:-अगर आपको किसी article मे गलती का अहसास होता है तो हमे comment के द्वारा बतायें

Leave a Comment