Top 10 cleanest cities in India

इस article मे हम बात करने वाले है भारत के Top 10 cleanest cities के बारे मे। हर कोई चाहता ह वह साफ एवं स्वच्छ रहे पर जब देश की बात आती है तो हममे से कई पीछे हट जाते है। पर भारत सरकार द्वारा शुरु किये गये स्वच्छता अभियान ने सबको अपने तरफ आकर्षित किया है। और इन समयो मे लोगो ने बढचढ कर हिस्सा भी लिया है। इस अभियान के बाद सरकार ने देश का सर्वेक्षण किया और इस देश के दस सबसे साफ शहरो कि एक लिस्ट बनाई।

India के Top 10 cleanest cities को Ministry of Urban Development, Government of India, और Central Pollution Control Board (CPCB) के द्वारा पेश किया गया है। उन्होने इसके लिये 400 से भी ज्यादा शहरो को शामिल किया था जिन्हे स्वच्छता के अनुसार लाल, काला, नीला और हरा निशान दिया गया। 2017 के स्वच्छ सर्वेक्षण मे इन दस शहरो को सबसे उपर रखा गया।

Top 10 cleanest cities in India

Indore – Madhya Pradesh

top 10 cleanest city in india

image- fortunehotels.in

मध्यप्रदेश के इस शहर को 2017 मे सर्वे के अनुसार पहले स्थान पर रखा गया है। इन्दोर को मध्यप्रदेश का मिनी बोम्बे भी कहा जाता है। 2016 तक यह शहर साफ-सफाइ के मामले मे 23वे स्थान पर था। पर स्वच्छ भारत अभियान मे बढचढ कर हिस्सा लेने से यह पहले स्थान पर आ गया। जनसंख्या मे यह मध्यप्रदेश का सबसे बडा शहर है इसके अलावा यह अपने बेहतरीन स्वाद के कारण भी जाना जाता है।

Bhopal – Madhya Pradesh

bhopal top 10 clean city

image credit – india.com

लिस्ट मे मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। भोपाल को खासकर अपने सुन्दर तालाबो के कारण जाना जाता है इसलिये इसे lake city भी कहते है।

Visakhapatnam – Andhra Pradesh

Visakhapatnam top 10 clean city

image – wikipedia

तीसरे स्थान पर है विशाखापटनम जो की आन्ध्रप्रदेश राज्य मे पडता है। यह शायद भारत का एकमात्र शहर है जहॉ बडे-बडे जल जहाजो को बनाया जाता है। इसके अलावा विशाखापटनम प्राचीन मंदिरो और उनकी अदभुत प्राचीन कलाओ के कारण भी जाना जाता है। इस सुन्दर शहर को विजाग के नाम से भी जाना जाता है। समुद्री तट से जुडे रहने के कारण यह मछली उत्पाद का बहोत बडा स्त्रोत है।

Surat – Gujarat

surat top 10

image – hlimg.com

सुरत भारत का चौथा सबसे साफ शहर है इसे खासतौर पर कपडा उघोग, डायमंड कटिंग और उसकी पॉलिशिंग के कारण जाना जाता है इसलिये इस शहर को डॉयमंड सिटी और सिल्क सिटी के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है दुनिया मे 90% डॉयमंड की पॉलिशिंग यही की जाती है। इस शहर की गिनती भारत के उन top 20 शहरो मे है जिन्हे smart city मे शामिल किया गया है।

Mysore – Karnataka

top 10 clean city

image- india.com

पॉचवे स्थान पर है कर्नाटक राज्य का मैसूर शहर, जो की कर्नाटक का बैंगलौर के बाद दूसरा बडा शहर है। मैसूर देश व विदेश के पर्यटको को अपनी तरफ खूब खीचता है। यहॉ का मैसूर महल, जगनमोहन महल, Railway Museum और hill station आकर्षण का खास केन्द्र है। इसके अलावा कलाकृती और beautiful art work भी देखने को मिलता है।

Tiruchirapalli – Tamil Nadu

image – wikipedia

इस list मे तिरुचिरापल्ली भारत का छठवां साफ शहर है जो की तमिलनाडु मे पडता है। इसे आमतौर पर तिरिची के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर खासकर अपने विभिन्न प्राचीन मंदिरों जैसे श्री रंगानाथस्वामी मंदिर, श्री जम्बूकेश्‍वरा मंदिर और वरैयूर के लिए प्रसिद्ध है। वरैयूर मे बनी सिगार पूरी दुनिया मे अपनी पहचान रखती है। 1812 ई. मे बनी सेंट लोडरू चर्च भी अपनी वास्तूकला के लिये भी काफी चर्चित है।

New Delhi Municipal Council -New Delhi

NDMC top 10 clean city

image-ndmc.gov.in

सातवे स्थान पर है NDMC जो की न्यु दिल्ली का ही एक शहर है जिसके 28 departments है। NDMC न्यु दिल्ली का सबसे साफ व luxurious हिस्सा है। यह पर्यटको को Jantar Mantar, Connaught Place, Birla Mandir, Mughal Garden and India Gate के कारण आकर्षित करता है। यह पर्यटको का पसंदीदा हिस्सा है।

Navi Mumbai – Maharashtra

top 10 clean city in india

image- wikipedia

नवी मुम्बई या new Bombay इस list मे ऑठवे स्थान पर है। नवी मुम्बई मुम्बई शहर का ही एक पश्चमी हिस्सा है जिसे 1972 मे बसाया गया था।

Tirupati – Andhra Pradesh

tirupati top 10 clean city

image-trawell.in

नौवा स्थान तिरुपती को दिया गया है जो आन्ध्राप्रदेश के चित्तूर जिले मे पडता है। तिरुपती बहोत ही धार्मिक और प्रशिद्ध प्राचीन मंदिर का शहर है। यहॉ की पहाडी तिरुमला मे बना वेंकटेश्वर का मंदिर प्राचीन कला का अदभुत प्रतीक है। हर साल वेंक्टेश्वर के दर्शन के लिये  लाखो दर्शनार्थी तिरुपती आते है। इसे smart city मे भी शामिल किया गया है।

Vadodara – Gujarat

top 10 clean city

image-walkthroughindia.com

इस Top 10 की list मे सबसे आखरी स्थान पर है वडोदरा जो की गुजरात राज्य मे पडता है। यह जनसंख्या के कारण यह गुजरात का तीसरा बडा शहर माना जाता है। यह प्राचीन शहर है जिसे आमतौर पर बडौदा के नाम से भी जाना जाता है। वैसे इस शहर और भी कई नाम है जो समय-समय मे बदलते रहे है। पर्यटन के क्षेत्र मे भी यहा देखने लायक बहोत सी चीजे है।

The source of this article is Wikipedia

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *