सुबह उठने के बाद ये गलत आदते बिगाड सकती है आपकी सेहत

सुबह उठने के बाद ये गलत आदते बिगाड सकती है आपकी सेहत

(These bad habits can turn up in the morning your health)

These bad habits can turn up in the morning your health in hindi

These bad habits can turn up in the morning your health in hindi

दिन की शुरुआत सुबह से होती है और अगर हम अपनी शुरुआत बेहतर ढंग से करेंगे तो आपकी सेहत औरो से अच्छी रहेगी। आम तौर पर ज्यादातर लोगो का अस्वस्थ जीवन उनके सुबह गलत आदते आपनाने के कारण होती है। जिससे उनकी सेहत तो बिगडती ही है साथ मे उनकी जिन्दगी मे भी असर होता है। ये ऐसे छोटी-छोटी चीजे है जिसे हम अकसर पता होते हुये भी ध्यान नही देते और नजर अंदाज कर देते है। तो क्यो ना अपनी इन आदतो को सुधारा जाय व अपनी सेहत के लिये छोटी सी शुरुआत की जाय।

पूरी तरह से ना उठना

ज्यादातर लोग पूरी तरह से उठ कर भी नही उठते कहने का ये मतलब है की सुबह-सुबह हम किसी तरह या किसी के डॉटने से उठ तो जाते है पर फिर किसी और जगह जाकर सो जाते है कई लोग तो morning walk पर आकर garden मे ही सो जाते है। ये आराम आपको कुछ पल के लिये तो आराम दे सकता है पर इससे पूरा दिन भी खराब होता होता है। इस आदत की वजह से शरीर मे कमजोरी महसूस होती है व शरीर मे पूरा दिन थकावट की भावना होती है जिसके कारण office,school मे काम के समय नींद आती है।

पानी ना पीना

सुबह उठने के बाद पानी ना पीना गम्भीर बिमारयो को बुलावा देती है और ये एक गलत आदत आपका पूरा दिन खराब करती है। क्या आप जानते है लगभग 60% लोग इन पानी ना पीने की आदत के चलते बीमारियो का शिकार होते है। सुबह उठकर पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर उपस्थित गंदगी साफ होती है व पानी खून भी साफ करने मे मदद करता है। पानी शरीर से विषैले(tocsin) तत्वो को बाहर निकालता है जिससे चेहरे मे चमक आता है इसीलिये कई मॉडल(models) और फिल्म अभिनेत्री (actress) सुबह पानी पीने की आदत को अच्छा बताती है। सुबह का पानी पेट साफ करता है इसलिये कब्ज(Constipation) जैसी समस्या नही होती।

नास्ते मे गलत खाना

सुबह उठने के कम से कम एक घंटे बाद नास्ता कर लेना चाहिये क्योकी जल्दी नास्ता ना करने से एसिडिटी(acidity) के बढने जैसी समस्याओ का सामना करना पडता है। नास्ता ना करने से हमारे शरीर को अतिरिक्त उर्जा नही मिल पाती जिससे हमारा शरीर पूरा दिन कमजोरी महसूस करता है और काम पर भी असर पडता है। सुबह नास्ता करना अच्छा है पर नास्ते मे आप क्या खा रहे है उसका भी गहरा असर होता है, कुछ लोग सुबह नास्ते मे मसाले दार चीजो को खाना पसंद करते है रात के खाने के कारण सोते समय हमारे अंदर acid बढता है इसलिये सुबह मसालेदार नास्ता आपको मुसीबत मे डाल सकता है इसलिये सावधानी रखे व सेहतमंद नास्ता अपनायें।

Coffee पीना

Expert कहते है की सुबह-सुबह कॉफी पीने से शरीर का कार्टीसोल हर्मोन बढ जाता है जो शरीर के लिये ठीक नही है। कॉफी तनाव को बढाता है जिससे आपके काम पर सीधा असर पडता है। इससे बचने के लिये आप सुबह कॉफी की जगह नीबू पानी, ज्यूस या फिर ग्रीन टी ले सकते है जो सेहत के लाभदायक हैं। अगर आप कॉफी पीना ही चाहते है तो थोडा रुककर पहले कुछ हल्का-फुल्का खा लें इसके बाद ही कॉफी पियें।

Social media मे घुसना

आज के खासकर यूवा वर्ग सुबह उठते ही सबसे पहले social media के massage check करते है या फिर massage करते है। और फिर लगभग आधे-एक घंटे के बाद ही वहॉ से नजरे हटाते है। expert कहते है इस आदत के कारण शरीर मे तनाव व blood pressure बढता है जिसकी वजह से चिड्चिडापन होना स्वाभाविक है।

खाली पेट Exercise करना

सुबह-सुबह exercise करना शरीर के लिये बहोत अच्छा होता है पर खाली पेट exercise करने से शरीर पर इसका उल्टा व बुरा असर हो सकता है क्योकी इस समय body को energy की थोडी जरूरत होती है और वह energy पाने के लिये हमे कुछ healthy खाना होगा। exercise के पहले आप केला या fruit juice ले सकते है energy के लिये। कई बार देखा गया है खाली पेट वर्क आउट करने से चक्कर आने की समभावना अधिक होती है और उस समय आपके हॉथो मे वजन दार डम्बल हो तो बहोत बडी मुसीबत हो सकती है।

 

.

.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *