सफलता पाने के लिये अपनाये इन आदतो को

That habit will take you toward success in hindi

किसी भी क्षेत्र मे सफल व्यक्ती बनना आसान नही होता, उचाइयो को छुने के लिये कई त्याग करने पडते है। इसलिये आज दुनिया उन व्यक्तियो को ही सराहती है जो सफलता की उचाइयो पर खडे होते है। सफलता पाने के लिये कई बदलाव करने पडते है वैसे देखा जाय तो सफलता आपकी आदतो पर निर्भर करता है। और आपकी सही आदत ही आपको सफलता और असफलता की ओर ले जाती है।

ये आदत  ले जायेगी आपको सफलता की ओर

That habit will take you toward success

कठिन काम सबसे पहले

सफलता की सीढीयो को चढने के लिये सबसे पहले एक list बनाये। यह list आपके काम के बारे मे होना चाहिये जो आप पूरा करना चाहते है।  इस list मे सबसे महत्वपूर्ण और मुस्किल कामो को आंगे रखे। अब इन कामो की list मे से सबसे पहले उसे चुने, जो आपके लिये ज्यादा कठिन हो। और इस कठिन काम को सबसे पहले खतम करे। क्योकी अगर आप  आसान काम सबसे पहले शुरु करेंगे तो शायद आप वो ना कर पाये क्योकी आपका पूरा ध्यान सबसे कठिन काम कि ओर होगा। पर जब आप कठिन काम को सबसे पहले निपटायेंगे तो आपको खुशी होगी की आंगे तो शिर्फ आसान काम ही बचे है। और आप बेहतर तरीके से काम कर पायेंगे।

रास्ता निकालिये

अगर आपको किसी समस्या का सामना करना पड रहा है तो उसे ऐसे ही बीच मे ना छोडे। इसके लिये आप आराम से बैठे, एक गहरी सांस ले और समस्या (problems) का समाधान निकालने की कोशिस करे। बेवजह चिल्लाने या time pass करने से आपका ही नुकसान होगा। इसलिये बेकार की चीजो मे अपना ध्यान ना लगायें। हो सकता है इससे आपको और भी आसान रास्ता मिल जाये।

बेकार मत बैठिये

अकसर लोग शिकायत करते है की उनके पास time नही होता किसी के लिये। पूरा समय बस school, college या फिर office मे निकल जाता है। पर देखा जाय तो उनके पास काफी time होता जिसे वे गवां देते है। जो लोग शिकायत करते है की उनके पास समय नही है। वही लोग अपना बहोत सारा वक्त बैठकर सोचते हुये, social networking मे या movie देखकर बिता देते  है। जिसमे वे बहोत से जरूरी काम कर सकते थे।

सही चुनाव

आपने अपना लक्ष्य तय कर लिया और उसके लिये मेहनत भी शुरु कर दी। पर क्या आपने जो रास्ता चुना है वो सही है या नही इसकी पहचान आपको होनी चाहिये। आपके सही चुनाव की आदत ही आपको सफलता की सीढिया चढा सकती है।

खूद को बेहतर बनाते रहे

सफल व्यक्तियो की ये सबसे बडी विषेशता होती है की वो हर समय खुद को और भी बेहतर बनाने के लिये काम करते है। इसलिये आप भी खूद को समय के साथ improve करते रहें। जैसे की अगर आप एक अच्छे लेखक बनना चाहते है तो रोज किताबे पढे या फिर अच्छे player बनना चाहते है तो रोज practise करें। खुद को बेहतर बनाने का मतलब बदलाव से भी होता है। जैसे कोई काम बार-बार करने से सफलता नही मिल रही है तो उसे अलग तरीके से कर के देखें।

जीत के लिये काम करे किसी को गिराने के लिये नही

सफलता हम सभी चाहते है पर किसी और को सफल नही होने देना चाहते। अगर आप भी ऐसी सोच रखते है तो इसे सफलता को भूल जाइये। ज्यादातर व्यक्ती इसीलिये सफल नही हो पाते क्योकी वे खुद की सफलता पर काम करने की बजाय दूसरो को गिराने की रणनीती बनाने लगते है। और उनका समय बेकार चला जाता है व काम भी नही होता जिससे आप वही के वही रह जाते है।अगर मान लिया जाय आपने दूसरे व्यक्ती को गिरा भी दिया तो इसमे आपका फायदा कम है। और यही समय आप अपने काम मे लगाते तो शायद बहोत आंगे पहुच सकते थे।आज आप ने एक व्यक्ती को सफल होने से रोका है कल कोई और खडा हो जायेगा। इसलिये हमेशा अपनी जीत के लिये काम करे।

साथ मिलकर काम करे

एक ईट को आसानी से तोडा जा सकता है पर वही ईट जब दिवार का रूप लेती है तो उसे विशालकाय हांथी भी नही तोड पाता। यही बात हाथी पर भी लागू होती है की भले वह अकेले दिवार ना तोड पर पर कई हांथी मिलकर उसे तहस-नहस कर देंगे। इसलिये साथ मिलकर काम करे । मान ले की आप एक बगीचा बना रहे उसे बनाने मे बहोत सारा समय, मेहनत और आपके thoughts लगे हुये है। पर अगर इसी काम को करने के लिये आप दस लोगो का साथ लेते तो बागीचा कम मेहनत और कम समय मे बन जाता व आपके अकेले बनाये बगीचे से ज्यादा सुंदर भी होता है। क्योकी इसे बनाने मे दस लोगो के अलग-अलग विचारो का इस्तेमाल किया गया है।

keyword – ye aadat apko le jayegi safalta ki our | safal banne ke liye apnaye in aadato ko | kaise bane safal | safalta

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *