पिस्ता है स्वाद और सेहत से भरपूर

पिस्ता अपने लाजवाव स्वाद और सेहत भरे गुनो के कारण जाना जाता है। पर ड्रायफ्रूट मे पिस्ते को काजू और बादाम से ज्यादा अहमियत दी जाती है। इसलिये कई मध्यम वर्गीय परिवार मे पिस्ता का प्रयोग ज्यादा नही किया जाता। इसे खाने मे कई लाभकारी फायदे है जो कई बीमारियो को हमसे दूर रखते है।

एक बढिया पिस्ता मे फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर और विटामिन सी के अलावा भी मजेदार तत्व मौजूद रहते है।

pista khane ke fayde

पिस्ता के फायदे / Benefits of Pistachios

ऑखो के लिये

आजकल समय के साथ ऑखो मे जल्दी चस्मा लगने लगता है। जिसके बाद ऑखे लगातार कमजोर होने लगती है। लेकिन अगर आप इन ऑखो की कमजोरी से बचना चाहते है तो पिस्ते का सेवन प्रतीदिन शुरु कर दें। क्योकी यह ऑखो की रोशनी के लिये फायदेमंद होता है। और चस्मे का नम्बर बढने नही देता।

सूजन मे आराम

कई जानकारो के अनुसार अगर आपके शरीर मे कही भी सूजन हो तो आप उस सूजन को कम करने के लिये पिस्ते का सेवन करें। यह काफी असरकारी होता है, सूजन को कम करने आप हल्दी वाले दूध मे पिस्ता डालकर भी पी सकते है। कम समय मे ही आराम मिलेगा क्योकी इसमे उपस्थित विटामिन ए और सी सूजन को बढने नही देते।

कैंसर से बचाव

पिस्ते मे कैरोटीन नामक तत्व होता है जो कैसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकता है। इसलिये अगर आपको कैंसर से शरीर की सुरक्षा करनी है तो अभी से इसका सेवन शुरु कर दें। कहा जाता है जो व्यक्ती बचपन से ही पिस्ता का सेवन करता आ रहा है। उसे कैसर होने की संभावना बहोत ही कम है।

Blood pressure

अकसर अधिक उम्र होने पर blood pressure की समस्या उतपन्न होने लगती है। जो की आज के समय मे बडी आम बात है पर अगर आप इस पर control  करना चाहते है। तो पिस्ते का सेवन कर सकते है क्योकी यह blood pressure को अचानक बढने या घटने नही देता। 

निखार लाता है

चेहरे मे निखार लाना चाहते है तो पिस्ता का प्रयोग कर सकते है। क्योकी इसमे त्वचा को स्वस्थ बनाने वाले सारे तत्व जैसे विटामिन ई व विटामिन सी दोनो मौजूद रहते है। ये चेहरे की त्वचा को साफ व स्वस्थ रखते है जिसके कारण चेहरे मे निखार आने लगती है।

मोश्चराइजर के रूप मे

अगर आपकी त्वचा काफी रूखी-रूखी हो तो पिस्ते के तेल से हल्के हाथो से त्वचा पर मसाज करें। इसमे उपस्थित विटामिन ई एक अच्छे मोश्चराइजर के रूप मे काम करता है। और आपकी त्वचा कोमल लगने लगती है। इसके नियमित उपयोग से झुर्रियो की समस्या कुछ कम की जा सकती है।

अगर आपको पिस्ते से किसी भी प्रकार की एल्र्जी है तो पहले चिकित्सक से सलाह ले इसके बाद ही इसका सेवन करे।

pista khane ke fayde, pista hai in bimariyo me faydemand



You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *