most top 10 highest grossing woldwide bollywood movie in india

G ये है भारत की top 10 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मे

most top 10 highest earning movie in india

भारत की फिल्म इंड्र्स्टी को दुनियाभर मे सबसे ज्यादा फिल्म निर्माण के लिये जाना जाता है। भारतीय लोगो मे भी फिल्मो से गहरा लगाव देखने को मिलता है। भारत मे लगातार बढ रहा इस इंड्र्स्टी का कारोबार लाखो लोगो को रोजगार देता है आज सिर्फ भारत ही नही विदेशो मे भी इसकी गहरी पकड बनी हुई है यहॉ हफ्तेभर मे दर्जनो फिल्मे प्रदर्शित होती है जिसमे से कइयो का दर्शक बेशब्री से इंतजार करते है और इनके box office पर कडी नजर रखते है पर इनमे से क्या आप जानते है अब तक सबसे ज्यादा कमाउ फिल्मे कौन सी है।

01-PK

pk_poster

बॉलीवुड मे बनी अमीर खान की फिल्म pk इस सूची मे सबसे आंगे है इस फिल्म ने Box office पर woldwide ₹792 crore तक की कमाई की थी। फिल्म को produced किया था राजकुमार हिरानी। फिल्म कुछ धार्मिक मुद्दो के कारण मे विवादो मे भी रही पर इसने अपने दर्शको के बीच काफी लोकप्रियता भी बटोरी थी। फिल्म मे लोगो को दूसरी दुनिया से आया “पी के” का किरदार बहोत पसंद आया था जो भोजपुरी मे बात करता था और जिसकी हरकते दर्शको को हसाने मे मजबूर करती थी।

02-Bahubali

bahubali

बाहुबली भारत की दूसरी सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बन गई है ये एक पहली ऐसी तमिल फिल्म है जिसने बॉलीवुड को हिला कर रख दिया था व बॉलीवुड स्टार्स को भी सिरे से सोचने मे मजबूर कर दिया था। फिल्म को दो हिस्सो मे बनाया गया है जिसका पहला हिस्सा 2016 मे release किया गया था बाहुबली के पहले हिस्से की बडी सफलता के कारण इसके दूसरे हिस्से को और भी बारीकी से बनाया जा रहा है। 120 करोड के बजट मे बनी इस फिल्म box office मे ₹650 करोड का कारोबार कर सबको चौका दिया था। यह एक पहली भारतीय फिल्म बन गयी है जिसके लिये किसी नई भाषा का निर्माण किया गया है।

03-Bajrangi Bhaijaan

bajrangi_bhaijaan_poster

बजरंगी भाइजान दबंग खान की अब तक की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म है इसने विदेशो मे भी अच्छा व्यापार किया है। फिल्म ने लोगो के दिलो मे अच्छी खासी जगह बनाई है क्योकी ये फिल्म इंसानियत का भी एक खूबसूरत मैसेज देती है। इस फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है जिसे 17 जुलाई 2015 को प्रदर्शित की गई थी। फिल्म पवन नाम के व्यक्ती की है जो पाकिस्तान से आई गूंगी बच्ची मुन्नी को वापस उसके घर छोडने पाकिस्तान जाता है जिसे कई तरह के मुस्किलो का सामना करना पडता है। फिल्म के कई दृश्य दर्शको के दिल को छू जाता है। बजरंगी भाईजान सलमान खान की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म है इसने box office पर ₹626 करोड का कारोबार किया है।

04-Sultan

sultan

सुल्तान सलमान खान की दूसरी सबसे कमाउ बॉलीवूड फिल्म है इसने box office पर लगभग ₹ 584.25 करोड का व्यापार किया है। सुल्तान को direct किया था अली अब्बास जफर ने व इसके producer है आदित्य चौपडा। film एक सुल्तान नाम के पहलवान की जिन्दगी को बयां करती है जो अपनी पहलवानी को काफी अरसे पहले छोड चुका है सुल्तान के पहलवानी छोडने की वजह उसके बेटे की खून की कमी से मौत के कारण होती है क्योकी जरूरत के समय सुल्तान वहॉ मौजूद नही रहता। इस घटना के बाद सुल्तान उस इलाके मे रक्त-बैंक खुलवाने के लिये पैसे जमा करने लगता है और लोगो से चंदा इक्ट्ठा करता है। इसके बाद सुल्तान की मुलाकात आकाश से होती है जो सुल्तान को एक लीग में हिस्सा लेने को कहता है जिससे उसका रक्त-बैंक खोलने का सपना पूरा हो सकता है थोडे मुस्किलो के बाद सुल्तान मान जाता है और दिल्ली चला जाता है और इस लीग मे हिस्सा लेकर प्रतीयोगिता भी जीतता है।

05-Dhoom 3

dhoom_3_film_poster

धूम 3 विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन मे बनी व 2013 के सिनेमाघरो मे प्रदर्शित एक action thriller फिल्म है। ये Dhoom series का तीसरा संस्करण है इसका पहला संस्करण 2004 व दूसरा 2006 मे प्रदर्शित किये गये थे जो की अब तक सभी super hit रहे हैं। 150 करोड की लागत मे बने इस फिल्म ने box office पर लगभग 542 करोड का करोबार किया है। फिल्म मे आमिर खान की negative भूमिका है जो एक सर्कस चलाता है व अपने पिता का बदला लेने के लिये बैंको की चोरी बडे ही अनोखे ढंग से करता है। इस फिल्म ने आमिर खान ने दो जुडवा भाइयो की दोहरी भूमिका निभाई है।

06-Prem Ratan Dhan Payo

prem-ratan-dhan-payo

सलमान खान की ये फिल्म एक romantic drama film है इस फिल्म मे सलमान खान और सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है जो 12 नवम्बर 2015 मे प्रदर्शित हुई थी। सूरज बडजात्या के निर्देशन मे बनी इस फिल्म ने ₹ 432 करोड का व्यापार किया था। सलमान ने इसमे दोहरी भूमिका युवराज व प्रेम दिलवाला की निभाई है। फिल्म मे प्रीतमपुर के युवराज विजय सिह के  जिद्दीपन  के कारन परिवार मे कई आपसी मतभेद है, बहने अलग रहतीं है और छोटा भाई अजय सिह उसे मारकर राजा बनना चाहता है इसलिये युवराज के राजा बनने से पहले ही अजय उस पर हमला करवाता है। दूसरी तरफ राजकुमारी मैथली है जिनकी युवराज के साथ सगाई हो चुकी है व प्रेम दिलवाला जो युवराज की तरह दिखता है। प्रेम कुछ समय के लिये युवराज की जगह लेता है जब तक की वे ठीक नही हो जाते प्रेम अपने स्वाभाव से सबका दिल जीत भी लेता है अंत मे युवराज के छोटे भाई अजह सिह को भी पछतावा होता है व परिवार एक हो जाता है।

07-Chennai Express

dilwale

चेन्नई एक्सप्रेस एक romantic action comedy film है जो 2013 मे सिनेमा घरो पर प्रदर्शित हुई थी। रोहित शेट्टी के निर्देशन मे बनी इस फिल्म मे शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण ने मुख्य भूमिका निभाई हैं। चेन्नई एक्सप्रेस ने box office मे ₹423 करोड का व्यापार किया है। फिल्म मे राहुल (शाहरुख खान) अपने दादा जी के मौत के बाद उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार उनकी अस्थियो को रामेश्वरम मे प्रवाहित करने के लिये चेन्नई एक्सप्रेस मे सवार होता है पर असल मे वह अगले स्टेशन मे उतरकर अपने दोस्तो के साथ गोवा जाना चाहता है। इस ट्रेन पर उसकी मुलाकात एक तमिल लडकी (दीपिका पदुकोण) मीना से होती है जिसे कुछ गुंडो ने किडनैप किया है मीना को बचाने के कारण वो गोवा नही जा पाता। बाद मे राहुल को पता चलता है मीना एक डॉन की बेटी है और ये आदमी उसके पिता के भेजे हुये गुंडे है। धीरे-धीरे दोनो मे प्यार हो जाता है व राहुल मीना के लिये अपनी जान देने तक को तैयार है।

08-3 Idiot

3_idiots_poster

2009 मे आई फिल्म 3 इडियट ने बहोत तारिफे बटोरी थी फिल्म की लोकप्रियता इस बात से पता चलती है की इस फिल्म ने चार दिनो मे ही 100 करोड का आकडा पार कर लिया था ये बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जिसने 200 करोड की कमाई की थी। राजकुमार हिरानी के निर्देशन मे बनी इस फिल्म मे आमिर खान, माधवन और शर्मन जोशी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म की कहानी एक मसहूर उपन्यासकर चेतन भगत के अंग्रेजी किताब फाइव प्वाइंट समवन पर आधारित है। कहानी तीन इंजीनियरिंग स्टुडेंट के कॉलेज लाइफ को दर्शाती है। और आज के भाग-दौड भरी जीन्दगी के कई मुद्दो को भी दर्शाते है। 3 इडियट ने पूरी दिनियॉ मे box office पर ₹395 करोड का व्यापार लिया था।

09-Dilwale

dilwale

2015 मे आई शाहरूख और काजोल की इस super hit जोडी को परदे पर्दे पर पुरानी यादे ताजा करने के लिये फिर से launch किया गया था ये फिल्म अब तक के 10 सबसे कमाउ फिल्मो मे नौवा स्थान तो हासिल कर सकी पर लोगो के उम्मीदो से आंगे नही जा सकी। रोहित शेट्टी के डायरेक्शन मे बनी इस फिल्म ने box office मे भारतीय रुपया394 करोड का व्यापार किया था। फिल्म काली नाम के एक व्यक्ती पर है जो कभी एक बडे माफिया गैंग का लीडर था पर अपनी पुरानी जिन्दगी छोडकर नये नाम से नयी जगह अपने छोटे भाई (वरुन धवन) के साथ सराफत की जिन्दगी जीता है। जैसा की सच्चाई कभी छुपती नही उसी तरह काली के सामने फिर से कुछ पुराने चेहरे आते है

10-Bajirao Mastani

bajirao-mastani-poster

बाजीराव मस्तानी’ एक भारतीय ऐतिहासिक रोमांस फ़िल्म है। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के आलावा और भी कई पुरस्कारो से सम्मानित किया गया है। फिल्म को निर्देशित किया है संजय लीला भंसाली ने कहा जाता है इस फिल्म को बनाने की शुरुआत काफी अरसे पहले ही हो गयी थी पर कई दिक्कते सामने आ रही थी इसलिये इसे बनने मे इतना लम्बा वक्त लग गया। रणवीर और दीपिका से पहले इस फिल्म के लिये सलमान, अजय, शाहरुख और ऋतिक जैसे कई स्टार्स के नाम सुझाये गये थे पर अंत मे रणवीर को ही फाइनल कर लिया गया। फिल्म मे एक मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव व उनकी दूसरी पत्नी मस्तानी बाई के जीवन को दर्शाया गया है। बाजीराव मस्तानी ने box office पर लगभग ₹ 358 करोड का व्यापार किया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *