क्या आप जानते है भारत के 10 सबसे बडे शहरो के नाम ? (top 10 bigest city in india)

ये है भारत के दस सबसे बडे शहर। जिनसे है देश की पहचान

Most top 10 Bigest city’s in india

भारत आज दुनिया का प्रगतीशील देश है पर आज कई बडे से बडे देशो को भी टक्कर देता है। कहा जाता है देश के विकास मे शहरो का सबसे ज्यादा योगदान होता है। यह लाखो व करोडो लोगो को रोजगार देता है। भारत मे हर साल इन्ही शहरो मे रोजगार के लिये देश ही नही विदेशो से भी लोग आते है। कुछ शहर तो पूरी दुनिया अपनी अलग पहचान बनाये हुये है। तो चलिये जानते है कुछ ऐसे ही शहरो के बारे मे

मुम्बई-महाराष्ट्र (MumbaiMaharashtra)

mumbai bigest populated city in india

मुम्बई पुराने बॉम्बे का ही वर्तमान नाम है साल 2016 के ऑकडो के अनुसार मुम्बई की कुल जनसंख्या 22 million के आस-पास है ये भारत का सबसे घनी आबादी वाला शहर है इस शहर को सपनो का भी शहर कहा जाता है क्योकि हर दिन लाखो लोग अपने सपनो को पूरा करने यहां आते है यहां लगभग हर तरह का काम मिल जाता है। मुम्बई को बॉलीवुड का घर भी कहा जाता है ये हिन्दी फिल्म और धारावाहिक फिल्म का बडा व्यापारिक केन्द्र है इसी कारण मुम्बई पर्यट्को का भी एक बडा केद्र बिन्दू है कई लोग यहां शिर्फ अपने पसंदीदा अभिनेता की एक झलक पाने और उनसे मिलने के लिये आते है। मुम्बई मे कई मल्टीनेशनल कम्पनीयो का मुख्यालय भी है जो लाखो लोगो को रोजगार का अवसर दिलादी है।

 

दिल्ली (Delhi) “The Capital of India”

Delhi capital of india

दिल्ली भारत की राजधानी है इसे भारत का दुसरा सबसे बडा शहर माना जाता है साल 2016 के अनुसार दिल्ली की कुल जनसंख्या लगभग 18,686,902 है। दिल्ली एक प्रचीन शहर है ये मुगल शासको की भी खास पसंदीदा जगह रही है इसलिये कई मुगल शासको ने इसे अपनी प्रमुख राजधानी के रूप मे प्रयोग किया इस वजह से दिल्ली देसी व विदेशी शैलानियो को आकर्शित करती रही है पर्यटको के यहां लाल किला, कुतुबमिनार, आशोक स्तम्भ जैसे कई ऎतिहासिक चीजे देखने के मिलती है। वर्तमान मे दिल्ली लगभग 1,484 km2 के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है यहां प्रमुख रूप से उर्दू, हिन्दी, पंजाबी और अंगेजी भाषाये बोली जाती है। दिल्ली मे राष्ट्रपती भवन, संसद भवन जैसे सरकारी दफतर होने के कारण ये राजनीती का भी प्रमुख केन्द्र है।

बैंगलोर-कर्नाटक (BangaloreKarnataka)

Bangalore bigest city in india

बैंगलोर को कर्नाटक की राजधानी कहा जाता है वर्तमान मे इसे बैंगलुरु के नाम से भी जानते है साल 2016 के अनुसार इसकी कुल जनसंख्या लगभग 11,556,907 है जो 741 km2 के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। बैंगलोर को भारत का सबसे साफ-सुथरा शहर माना जाता है यहां टेलीकम्युनिकेशन और सॉफ्टवेअर कोम्पनी की बहुतायत है रोजगार के मामले मे भी बैगलोर बहोत आंगे है हर साल यहा लाखो लोग रोजगार के लिये आते है। बैगलोर मे बोली जाने वाली प्रमुख भाषाये अंग्रेजी, कन्नड, हिन्दी, मलयालम, तेलगु है।    

हैदराबाद-आन्ध्रप्रदेश (HyderabadAndhra Pradesh)

 hyderabad bigest city in india
हैदराबाद तेलंगाना और आन्ध्रप्रदेश की संयुक्त राजधानी है इसे भाग्य नगर के नाम से भी जाना जाता है हैदराबाद मे सुचना प्रधोगिकी ने निरंतर विकास के कारण ये IT hub बनता जा रहा है। इस शहर की कुल जनसंख्या लगभग 10,191,969 है। हैदराबाद मे बोली जाने वाली प्रमुख भाषांये हिन्दी, उर्दू और तेलुगू है। 

अहमदाबाद-गुजरात (AhmedabadGujarat)

ahmedabad bigest city in india
अहमदाबाद गुजरात का सबसे बडा शहर माना जाता है इस शहर का नाम सुल्तान अहमद शाह के नाम पर रखा गया था इसकी कुल आबादी लगभग 66,342,236 है गॉधी जी ने यही साबरमती आश्रम की स्थापना की थी। अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है शुरु मे गुजरात की राजधानी अहमदाबाद थी पर बाद मे एसे हटा दिया गया। औघोगिक गतीविधीयो के कारण इसे भारत का मेनचेस्टर के नाम से सम्बोधित किया जाता है। यहा बोली जाने वाले प्रमुख भाषाये हिन्दी, गुजराती और अंग्रेजी है।

चेन्नई-तमिलनांडु (ChennaiTamil Nadu)

chennai bigest city in india

 

चेन्नई तमिलनांडु की राजधानी के रूप मे जानी जाती है ये पूर्व मद्रास का ही वर्तमान नाम है ये शहर 426 km2 क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। चेन्नई भारत का तीसरा सबसे बडा बन्दरगाह है यहां बोली जाने वाले प्रमुख भाषाये तमिल और अंग्रेजी है। कहा जाता है 17वी शताब्दी मे ब्रिटिशो ने इस नगर को विस्तार कर बसाया था वर्तमान मे चेन्नई सॉफ्टवेयर, सूचना प्रौद्योगिकी  सम्बंधी उत्पादको का भारत मे दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक शहर है। इस शहर की कुल जनसंख्या लगभग 8,233,084 है।

कोलकत्ता- बंगाल (KolkataWest Bengal)

kolkata bigest city in india
कोलकत्ता पश्चिम बंगाल की राजधानी है ये भारत के प्राचीनतम शहरो मे गिना जाता है कोलकत्ता विभिन्न तरह के क्रांतीकारी आंदोलनो का भी गढ रहा है जो इसकी विशेस पहचान है ये भारत का पॉचवा सबसे बडा बन्दरगाह है इसकी कुल जनसंख्या लगभग 5,017,208 है और ये 185 km2 के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। यहां बोली जाने वाली भाषाये हिन्दी, बंगाली, उर्दू और अंग्रेजी है।कोलकत्ता अपनी सबसे बडे स्टेडियम के रूप मे भी पहचान रखता है और ये भारत का एकमात्र शहर है जहॉ ट्राम चलती है।

सूरत-गुजरात (SuratGujarat)

Surat bigest city in india
सुरत गुज़रात का ही एक बडा शहर है इसे सिल्क सिटी व डायमंड सिटी के नाम से भी जाना जाता है क्योकी सुरत मे कपडा उघोग और डायमंड के कटिंग, पॉलिशिंग का काम बडे पैमाने मे होता है। इस शहर की कुल जनसंख्या 2011 के अनुसार लगभग 4,650,161 थी यहा बोली जाने वाली भाषाओ मे गुजराती, हिन्दी और अंग्रेजी है ये लगभग 326.5 km² क्षेत्रफल मे फैला हुआ है।

पूणे-महाराष्ट्र (PuneMaharashtra)

 Pune top bigest city in inia
पूणे महाराष्ट्र के मुम्बई के बाद दूसरा बडा शहर है जो 700 km² के क्षेत्रफल मे है पूणे की कुल जनसंख्या लगभग 5,926,606 है यहां अनेक विशेस शिक्षण संस्थान होने के कारण इसे ‘पूरब का ऑक्सफोर्ड’ भी कहा जाता है शिक्षा के आलावा ये सूचना प्रौघोगिकी(IT) का भी केन्द्र माना जाता है क्योकि यहां पर कई जानी-मानी सॉफ्ट्वेअर कम्पनी जैसे इंफोसिस, विप्रो, आई.बी.एम स्थापित है। पूणे मे माराठी के आलावा हिन्दी और अंग्रेजी भी बोली जाती है।

जयपुर-राजस्थान (JaipurRajasthan)

jaipur bigest city in india
जयपुर राजस्थान की राजधानी मानी जाती है इसे गुलाबी नगर(pink citi) के नाम से भी जाना जाता है साल 2016 के अनुसार इसकी कुल जनसंख्या लगभग 3,548,512 है और ये 200.4 km2 के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। जयपुर राजाओ के द्वारा बनाये महलो-किलो के कारण जाना जाता है। सैलानी यहां राजाओ की राजशाही को देखने व जीने के लिये आते है जयपुर मे मुख्य रूप से हिन्दी भाषा का ही प्रयोग किया जाता है। कहा जाता है आमेर के राजा जयसिह दुतीय ने इसकी स्थापना सन 1876 मे की थी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *