क्या आप जानते इन अनोखे पंछियो के बारे, जिन्हे देखकर आप हो जायेंगे हैरान।

क्या आप जानते इन अनोखे पंछियो के बारे, जिन्हे देखकर आप हो जायेंगे हैरान।

यहॉ दिये हुये इन पंछियो को इनके सुन्दरता और अनोखेपन के कारण स्थान दिया गया है, इन पंछियो की ज्यादातर प्रजाती इनके सुन्दर पंखो के शिकार के कारण विलुप्त के कागार पर है पर इतना ज्यादा शिकार होने के बाद भी ये पंछी अब तक दुनियॉ के लिये अंजान बने हुये है बहोत कम ही लोग इनके बारे मे जानते है। इनमे से कई पंछी घने जंगलो तक ही सीमित है इसलिये इनका मिलना और भी दूर्लभ है तो आइये जानते है इन अनोखे पंछियो के बारे मे…..

King of Saxony Bird-of-Paradise

king-of-saxony-bird-of-paradise

 

इस bird को इसके खास सिर पर बने इन दो लम्बे असाधारण पंखो के कारण जाना जाता है जिसकी लम्बाई करीब 50 cm होती है जिसे वे स्वतंत्रता भौह की तरह घुमा सकते है, जो इसे अपनी एक अलग पहचान देती है।  इन पंछियो मे एक वयस्क male King of Saxony bird-of-paradise की लम्बाई लगभग 22 cm तक हो सकती है। इनके आंगे का हिस्सा सफेद व पीला होता है और इसके शरीर का रंग काला, भूरा होता है। चोच काले रंग की होती है और चोच के अंदर का हिस्सा हल्का हरा होता है, पैर भूरे रंग के होते है। King of Saxony bird-of-paradise वर्षा के जंगलो मे पाये जाये है इनका मुख्य आहार फल और berries होते है।

King of Saxony bird-of-paradise की प्रजाती New Guinea के montane जंगलो मे पाई जाती है।

Long-Tailed Widowbird

long-tailed-widowbird

long-tailed widowbird को इसके नाम के अनुसार खूबसूरत लम्बे पंखो के कारण ही जाना जाता है इस पंछी को sakabula के नाम से भी पहचानते है। एक वयस्क नर (male) long-tailed widowbird का पुरा शरीर काले रंग का होता है और उसकी पुछ लम्बी घनी होती है। जब male long-tailed widowbird उडते है तब उनकी लम्बी पूछ देखी जा सकती है ये लगभग 15 से 18 inch की होती है। जबकी female का पूरा शरीर लगभग अलग ही होता है इनकी चोच सफेद और पंख धारीदार होते है, छाती पर हल्के धब्बे होते है व पूछ narrow होती है। एक male long-tailed widowbird के कन्धे orange और white रंग के होते है ये अकसर अपनी लम्बी पूछ का उपयोग अपने साथी को रिझाने के लिये करते है।

इन पंछियो की प्रजातियॉ  Kenya, Angola,  South Africa, Lesotho, Swaziland, Zambia, Botswana, southern Zaire मे देखने को मिलती है।

Royal Flycatcher

royal-flycatcher

royal flycatchers की पहचान इसके सिर पर बने शाही पंखो की वजह से होती है। एक वयस्क royal flycatchers की लम्बाई लगभग 6 inch की होती है और सिर पर लाल व काले रंग का खूबसूरत ताज होता है। ताज के लाल वाले हिस्से पर छोटे-छोटे काले धब्बे भी होते है । शरीर का रंग भूरा व हल्के सुनहरे रंग का होता है। ये पंछी अपना घोसला पानी के आस-पास बनाना पसंद करते है जो बहोत मजबूत होते है, अकसर ये सुरक्षा के हिसाब से बडे घोसले बनाते है, पानी के उपर लटकते हुये घोसले बनाने से शिकारियो का खतरा दूर हो जाता है। royal flycatchers का मुख्य भोजन ज्यादातर छोटे-मोटे कीडे होते है। IOC के अनुसार royal flycatcher पंछी Tityridae परीवार से सम्बंध रखते है।

Royal flycatcher मुख्यता चार प्रकार के होते है जिनमे Amazonian royal flycatcher,Northern royal flycatcher,Pacific royal flycatcher,Atlantic royal flycatcher है।

Inca Tern

inca-tern-bird

Inca Tern bird की पहचान इनके चेहरे पर बने मुछो, गहरा grey रंग का शरीर और red-orange रंग के चोच व पैरो की वजह से होती है। Inca Tern समुद्री पंछी होते है जो पानी मे गोता लगाकर छोटे मछलियो को भोजन बनाते है। ये bird अपना घोसला चट्टानो के उपर बनाते है या फिर पुराने घोसलो मे अपने अंडे रखना पसंद करते है। Inca Tern एक बार मे एक या दो अंडे देते है जिससे लगभग चार हफ्तो मे बच्चे बाहर निकल आते है। अंडो से बाहर निकलने के बाद Inca Tern के बच्चे करीब 7 हफ्तो के बाद घोसला छोड देते है।

Inca Tern कम पाये जाने वाले पंछियो मे है इनकी संख्या लगातार कम हो रही है। ये पंछी Peru और Chile के समुद्र तट के कुछ हिस्सो मे देखे जा सकते है।

Wilson’s bird of paradise

wilsons-bird-of-paradise

Wilson’s bird of paradise एक अदभुत और अपने आप मे अनोखा पंक्षी है। ये paradise के परीवार का ही सदस्य है इसके अलग-अलग रंग इसे दूसरे पंछियो से अलग बनाते है वैसे तो इस Wilson’s bird of paradise को इसके अनोखे मुडे हुये पूछ की वजह से भी जाना जाता है। इन पंछियो का मुख्य भोजन फल और छोटे कीडे-मकोडे होते है। Wilson’s bird-of-paradise आकार मे छोटे होते है इनकी लम्बाई करीब 21 cm होता है। इनका शरीर लाल और काले रंगो मे बटा हुआ होता है पीठ पर पीला धब्बा भी होता है सिर पर नीले रंग की खास आकृती होती है, पैर भी नीले रंग के होते है और मुह हल्के हरे रंग की होती है इनकी पूछ भी खास तरह की गोलाकार होती है जो अन्य किसी पंछियो मे देखने को नही मिलता।

Flamingo

flamingo

Flamingo को दुनियॉ के सबसे आश्चर्य जनिक और सुन्दर पंक्षियो मे माना जाता है इनके शरीर का गुलाबी रंग इन्हे और भी आकर्शक बनाता है। कई शैलानी दूर-दूर से इन्हे देखने और Research करने के लिये आते है। ये पंक्षी हमेशा झुंड (colony) मे ही पाये जाते है। इनके colony मे लगभग एक हजार तक flamingo सदस्य पाये जाते है। इन पंक्षियो को अपने सदस्यो के प्रती गहरी एकता होती है इनके अब तक पाये  गये सबसे बडी colony मे लगभग 10 लाख flamingo पंक्षी मौजूद थे। एक flamingo पंक्षी की औसत आयु 25 से 30 वर्ष तक होती है। वयस्क male flamingo का वजन 28 kg और female का 22 kg तक हो सकता है।

flamingo पहाडि और मैदानी दोनो इलाको मे रहने के काबिल है पर जब वहा पानी पर्याप्त मात्रा मे मौजूद हो। flamingo माता-पिता अपने अंडो की देखभाल बहोत अच्छे से करते है अंडे खराब ना हो इसके लिये बारी-बारी से काम करते है इससे अंडे खतरे से भी दूर रहते है। मुख्यता flamingo की तीन प्रजातिया पाए जाते है जिसमे अमेरिकन flamingo काफी प्रचलित हैं।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *