क्या आप जानते है दुबई के बारे मे ये रोचक बातें

क्या आप जानते है दुबई के बारे मे ये रोचक बातें

UAE ( United Arab Emirates ) युनाइटेड अरब अमीरात कुल सात अमीरात से मिलकर बना है। जिसमे से एक प्रमुख है दुबई जिसे लोग सपनो के शहर के नाम से भी जानते है। ये Dream City अपनी चमक से हर साल लाखो सैलानियो को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप भी दुबई एक बार घूमना चाहते है तो पहले इसके बारे मे थोडा जान ले। तो चलिये जानते है इसकी कुछ खास बातें

dubai ki rochak bate

image source- visitdubai.com

दुबई की है ये रोचक बातें

* खासकर यह शहर अपनी बेहतरीन इमारतो, Luxiry Shopping और beautiful Night life के कारण जाना जाता है।

* ज्यादातर लोग सोचते है की दुबई की चमक वहॉ के तेल खानो की वजह से है और सारा पैसा वही से आता है। पर ऐसा नही है तेल का पैसा लगभग कुछ प्रतीशत ही है ज्यादातर पैसा रियल स्टेट और टूरिजम के तहत आता है।

* क्योकी यहॉ के लोग Luxiry life के लिये जाने जाते है इसलिये कुछ ATM मशीन से सोने के बिस्किट्स भी निकलते है।

dubai ATM

* यहा रहने वाली ज्यादातर जनसंख्या बाहरी ही है वहॉ के लोकल लोग लगभग 10 से 15 % है।

* दुबई मे दुनिया का सबसे बडा शॉपिंग मॉल है जहॉ कुल 1200 से भी ज्यादा स्टोर्स है

dubai shopping mall

* यहा रहने वालो को घर मे शराब रखने की अनुमती नही होती। इसलिये उन्हे घर मे शराब रखने के लिये लाइसेंस लेना पडता है। अगर बिना लाइसेंस के शराब रखते पाये गये तो बडा जुर्माना लग सकता है।

* अपने अकसर लोगो को पालतू के रूप मे कुत्ते या बिल्ली को पालते देखा होगा पर दुबई मे कुछ लोग शेर या चीता जैसे जंगली जानवरो को पालने का शौक रखते है।

dubai lifestyle

* कहा जाता है दुनिया के 20% क्रेन इस dream city मे पाये जाते है। क्योकी यहा तेजी से विकास का काम चलता है और इमारतो का निर्माण होता रहता है।

* लगभग सभी देशो मे अपनी आय का एक हिस्सा इनकम टैक्स के रूप मे देना होता है। जिसे बचाने के लिये क्राइम भी होते है पर क्या आप जानते है दुबई मे किसी को इनकम टैक्स नही देना पडता।

income tax

* दुबई मे अगर क्राइम का रेट देखा जाय तो यह जीरो प्रतीशत है इसलिये इसे दुनिया का सबसे सेफ सिटी माना जा सकता है। यहा पर क्राइम जीरो होने का मुख्य कारण है सख्त कानून, छोटे अपराधो पर भी कडी सजा होती है इसलिये क्राइम रेट कभी बढ नही पाता।

facts-about-dubai

* दुबई पुलिस महगी कारो जैसे लैम्बॉर्गिनी, फेरारी से चलती है। शायद यह दुनिया की पहली पुलिस होगी जो इतनी Luxiry cars का इस्तेमाल करती होगी।

dubai-police-car

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *