काजु खाने के फायदे है कमाल के

benefits of cashew in hindi/kaju ke fayde

काजू (Cashew) को dry fruits मे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। लम्बे सफर (traveling) के दौरान अकसर लोग इसे अपने पास रखते है, ताकी अपनी बार-बार लगने वाली भूख को शांत कर सकें। एक काजू मे कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। इसमे विटामिन B, K और तत्वो मे मैगनेशियम, पोटेशियम व कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। काजु के गुणकारी होने के कारण इसे कई भारतीय पकवानो सेवई, मिठाई और सब्जीओ मे स्वाद को बढाने के लिये किया जाता है।

Cashew कुछ गिने-चुने देशो मे ही पाये जाते है। व Cashew उत्पादन मे भारत तीसरे नम्बर पर है। दुनिया मे काजू का उत्पादन कम होने के कारण इसकी मांग बहोत ज्यादा है।

kaju ke fayde

काजू के फायदे / Cashew benefits

याददास्त तेज करता है

काजू दिमाग को तंदरुस्त कर उसकी याद रखने की क्षमता को बढा देता है। क्योकी इसमे विटामिन B की कोइ कमी नही होती। और विटामिन B याददास्त बढाने के लिये जिम्मेदार होता है। इसलिये याददास्त तेज करने के लिये रोज सुबह खाली पेट काजू खाने के बाद शहद खाये।

भूख मिटाता है

दिन भर लगने वाली छोटी-छोटी भूख परेशान कर देतीं है। खासकर किसी सफर के दौरान इस भूख को शांत करना और भी मुश्किल होता है। अगर आपको भी अकसर इस तरह की समस्याये होती है, तो आप अपने साथ काजू को dry fruit के रूप मे रख सकते है। ये भूख शांत तो करता ही है साथ मे शरीर को energy भी देता है।

हड्डिया मजबूत करता है

cashew (काजू) मे कैल्शियम और मैगनेशियम उपस्थित रहते है जो हड्डियो मजबूत बनाने के लिये जाने जाते है।

दांतो के लिये फायदेमंद

इसमे उपस्थित फॉस्फोरस दांतो को मजबूती देते है और उन्हे प्रकृतिक (natural) सफेदी प्रदान करते है। काजू मे उपस्थित फॉस्फोरस दांतो को स्वस्थ रखने के साथ -साथ अन्य अंगो को भी healthy बनाने मे भी मदद करतें है।

हृदय को ताकत देता है

इसमे कोलेस्ट्रॉल नही होता जो हृदय के लिये अच्छा है। cashew मे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और healthy minerals हृदय को ताकत देते है। और प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाते है।

त्वचा के लिये फायदेमंद

ये त्वचा रोगो के लिये कई मायनो मे फायदेमंद है। इसलिये कुछ जानकार सफेद दाग हटाने के लिये भी काजु को फायदेमंद मानते है। और इससे निकले तेल का उपयोग फटी ऐडियो और पैरो के लिये किया जाता है।

कुछ जानकारो का मानना है की काजू से वजन को नियंत्रित या कम किया जा सकता है। पर यह एक मिथ भी हो सकती है क्योकी इसमे वसा की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिये इस पर अच्छे से विचार कर ले या फिर वजन कम करने के लिये काजू का प्रयोग ना करें।

नोट-काजू (Cashew) के बहोत से फायदे है पर इसे ज्यादा मात्रा मे नही खाया जा सकता। क्योकी ये गर्म होता है और अधिक cashew खाने कई हानिकारक समस्याये उत्पन्न होती है। अगर काजू खाने से आपको किसी तरह की समस्या होती है तो डॉ. से सलाह जरूर लें। व blood pressure के रोगी इसका इस्तेमाल ना करें।

You may also like...

1 Response

  1. Prachi says:

    Nice information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *