india’s top 10 highest waterfalls

झरना (जल प्रपात-waterfall) प्रकृती का सबसे सुन्दर व अदभुत हिस्सा होता है जो प्रकृती को निखारकर इसकी सुन्दरता को कई गुना बडा देता है। और इसे देखने के लिये प्रकृती प्रेमी कई किलोमीटर का सफर भी तय करते है।भारत में भी कई ऐसे जलप्रपात हैं जो अपनी खूबसूरती के कारण लोगों को अपनी तरफ खीचते हैं।

आइये आज हम जानते है भारत के ऐसे ही दस सबसे उंचे झरनो के बारे में..

01-Kunchikal falls

highest waterfall in india

credit of image is waytoindia.com

Kunchikal falls india का सबसे उंचा झरना (जल प्रपात) कहा जाता है इसकी उंचाई लगभग 1493 फीट है। वरही नदी मे पडने वाला ये झरना करनाटक प्रदेश के उडपी व सिमोरा जिलो के बॉर्डर पर स्थित है। कुंचिकल झरने को स्थानिय लोग  कुंचिकल अब्बे के नाम से भी जानते है पर्यटको के लिये यह झरना मानसून के समय कुछ महिनो के लिये खोल दिया जाता है।

02-Barehipani falls

top 10 waterfalls in india

credit of image is photobucket.com

यह भारत का दूसरा सबसे उंचा झरना है जो लगभग 1,309 फूट की उचाई से नीचे गिरती है। बरेहीपानी का झरना ओडीशा राज्य के मयूरभंज जिले मे उपस्थित सिमलिपाल राष्ट्रीय उघान (Simlipal National Park) मे पडता है। बरेहीपानी 2 drop waterfall है। जिसमे से पहले drop की उचाई 850 फीट है। राष्ट्रीय उघान के कारण यह झरना घने जंगलो से घिरा हुआ है। वन्य प्राणियो को भी नजदीक से देखा जा सकता है।

03-Nohkalikai falls

highest waterfall in india

नोहकलिकाई तीसरा उंचा झरना है जो की लगभग 1,115 फीट उंची है। नोहकिलाई का मुख्य स्त्रोत बरसात का पानी है इसलिये बरसात के समय इसका आकर्षण बढ जाता है। नोहकिलाई one drop waterfall है जो की सीधे बिना रुकावट के नीचे आ के गिरती है। मेघालय राज्य मे पडने वाले इस झरने का नाम का लिकाई महिला के कूदने के कारण पडा था। पर्यटको के लगातार बढने से यहा होटल्स जैसी कई सुविधाये आराम से मिल जातीं है।

अगर one drop waterfall के नजरिये से देखा जाय तो यह भारत का सबसे उंचा झरना माना जायेगा।

04-Nohsngithiang falls

 

नोहस्गिथियांग झरने को सात बहनो का झरना भी कहा जाता है। इसकी उंचाई लगभग 1,033 फीट व चौडाई 200 फ़ीट है। यह झरना मेघालय राज्य मे पूर्वी खासी पर्वतो के पास स्थित है। जो की मौसमाई गॉव के एक किलोमीटर नजदीक स्थित है। इसका मुख्य स्त्रोत भी वर्षा ही है इसके आस-पास और भी कई झरने स्थित है जो बरसात के मौसम मे शुरु हो जाते है। नोहस्गिथियांग झरना one drop waterfall है इसलिये इसका नजारा अदभुत होता है।

05-Dudhsagar falls

top 10 waterfall in india

दूधसागर मंडोवी नदी मे बनने वाला झरना है जिसकी उंचाई लगभग 1,017 फ़ीट और चौडाई 100 फ़ीट तक है। दूधसागर गोवा और कर्नाटक राज्यो के बॉर्डर पर पडता है। यह झरना सालभर नही देखा जा सकता खासकर गर्मी के दिनो मे ये बन्द हो जाते है और मानसून मे इनकी खूबसूरती दोबारा लौट आती है। गोवा के पणजी शहर से इसकी दूरी लगभग 60 किलो मीटर है जहॉ से by road पहुचा जा सकता है। इस झरने का एक दृश्य वॉलीवुड फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस मे दिखाया गया है।

06-Kynrem falls

काइनरेम भारत के मेघालय राज्य का तीसरा और भारत का छठवा बडा झरना है इसकी उचाई लगभग 1000 फीट है। काइनरेम जलप्रपात पूर्वी खासी पर्वतो के चेर्रापुंजी से 12 किलोमीटर दूर स्थित है।

07-Meenmutty falls

भारत के केरल राज्य के केलपेट्टा मे स्थित इस झरने की उंचाई लगभग 300 मीटर है। इस झरने तक पहुचने के लिये 2 किलोमीटर का सफर जंगल के बीच से करना पडता है। यह झरना वर्षा के दिनो मे खतरनाक माना जाता है। क्योकी वर्षा के समय अचानक बाढ जैसी संभावना उतपन्न हो जाती है।

08-Thalaiyar falls

थालाईयार झरना को Rat Tail Falls के नाम से भी जाना जाता है।यह झरना तमिलनाडू राज्य के पलानी पर्वतो मे स्थित है व तमिलनाडू का सबसे उंचा झरना है। मंजलर नदी मे बनने वाले इस झरने की उचाई 975 फ़ीट है।

09-Barkana falls

सीथा नदी मे बनने वाला यह झरना कर्नाटक राज्य के सिमोगा जिले मे पडता है। बरकना जल प्रपात लगभग 850 फीट की उचाई से गिरती है। यह झरना बर्षा के पानी की वजह से शुरु होता है इसलिये सालभर देखने को नही मिलता।

10-Jog falls

top 10 waterfall in india

credit of image is waytoindia.com

इस list मे सबसे आखरी नाम jog falls झरने का है जिसे जेरस्प्पा के नाम से भी जाना जाता है। जोग जल प्रपात की उंचाई लगभग 830 फीट है। भारत का यह झरना देश ही नही विदेशो मे भी प्रचलित है इसलिये बडी संख्या मे पर्यटक इसे देखने पहुचते है। यह प्रपात शरावती नदी मे बनता है व चार हिस्सो मे बटा हुआ है जिनका नाम राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें है। जोग जल प्रपात नोहकलिकाई के बाद देश का दूसरा गोता झरना है। गर्मियो के समय झरने की गती काफी धीमे हो जाती है पर बरसात के मौसम मे झरने के कारण पूरे इलाके मे कोहरा छा जाता है।

keyword-  top 10 , travelling , beauty of nature , top 10 in india , top waterfall , hindi

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *