इन पेडो की सुन्दरता और बनावट को देखकर दंग रह जायेंगे आप

इन पेडो की सुन्दरता और बनावट को देखकर दंग रह जायेंगे आप

हम सभी जानते है पेडो का हमारी जिन्दगी मे क्या महत्व है हमारी उपयोग होने वाली ज्यादातर वस्तुये इन्ही से मिलती है। फिर भी अपनी जरूरत के लिये हम तेजी से इन्हे कम कर रहे है पर आप क्या जानते है धरती पर पेडो की करोडो से भी ज्यादा प्रजातियॉ पाई जाती है इनमे से कई प्रजातियॉ अनमोल है और इनमे से कई ऐसे पेड है जिनकी खूबसूरती से बहोत से लोग अनजान है, इनके अनोखेपन के कारण कई बार इन पर विश्वास करना भी मुस्किल हो जाता है। तो चलिये जानते है इनमे से कुछ मजेदार और अनोखे पेडो के बारे मे

Rainbow Eucalyptus Tree

rainbaw-tree

world most amazing and beautiful tree Rainbow Eucalyptus

आपने कई cartoon show देखा होगा जिसमे रंग बिरंगे पेड हमे आकर्षित करते है और हम सोचते है काश ऐसे पेड हमारी दुनियॉ मे भी होते तो इस Rainbow eucalyptus के पेड को देखिये आपकी इच्छा पूरी हो जायेगी। इस पेड को जो भी पहली बार देखता है आकर्षित हो जाता है इसका मुख्य कारण है पेड मे कई रंगो का दिखना। Rainbow eucalyptus के पेड eucalyptus प्रजाती के ही पेड है जो काफी लम्बे होते है व कुछ गिने-चुने इलाको मे पाये जाते है जैसे New Britain, New Guinea, Seram, Sulawesi और Mindanao| इस पेड को अन्य पेड से अलग और अनोखा बनाता है कई परत के रंगो की छाल का होना इन रंगो मे है लाल, हरा, नीला, बैगनी, संतरंगी और grey आदी। पर इसके रंग हर समय एक जैसे नही रहते मौसम के अनुसार रंगो मे थोडा बदलाव होता है।

इस पेड की खूबसूरती देखते हुये कई लोगो ने इन पेडो को दूसरे वातावरण मे लगाने की कोशिस की पर ज्यादातर कामयाव नही हो सके इसके लिये शोध भी चल रहा है। Rainbow eucalyptus के पेड का बडी मात्रा मे खेती भी शुरु हो चुकी है ताकी इसका उपयोग garden व park मे हो सके।

Dragonblood Trees,Socotra

source of mother erth

unique and beautiful tree Dragonblood (source of mother erth)

Dragonblood के पेड की संरचना देखने वालो को बहोत unique लगती है शायद इसीलिये इसे अनोखे पेडो की list मे शामिल किया गया है। पेडो की ये खास प्रजाती अरब सागर के Socotra द्वीपसमूह मे देखने मे मिलती है और यह पेड देखने मे किसी छाते की तरह दिखता है। कुछ वैज्ञानिको का कहना है Dragonblood पेड की ये संरचना वहॉ के वातावरन बदलाव और मिट्टी के कमी के कारन होती है। इन पेडो मे फूल व फल भी होते है। पेडो पर फूल साल के फरवरी महीनो मे लगने शुरु हो जाते है जो छोटे-छोटे गुच्छो मे विभाजित होते है। फूलो का रंग सफेद या हरा होता है। पेडो के फलो को तैयार होने मे लगभग पॉच महीनो का समय लगता है जो गुदादार होते है और अकसर वहॉ के जानवरो व पंक्षियो के द्वारा ही खाये जाते है।

Japanese purple Wisteria

source of boredpanda

most beautiful tree in the world (source of boredpanda)

जापान का ये गुलाबी और बैगनी wisteria के फूलो का पौधा Ashikaga Flower Park मे आकर्षण का केन्द्र है जो अपनी खूबसूरती के कारण दुनियॉभर मे जाना जाता है इसलिये कई नामी फोटोग्राफर इसकी खूबसूरती को अपने कैमरे मे कैद करने आते है। wisteria के तो वैसे कई पौधे दुनियॉ मे मौजूद है पर इस पौधे पर पर्यटको की खास नजर रहती है क्योकी यह wisteria का काफी पुराना पेड है और 1,990 square meters के क्षेत्र मे फैला हुआ है। देखने मे तो ये सुन्दर पेड की तरह दिखाई देता है पर ये असल मे एक बेल है, इस बेल के संरचना को गली के सहारे इस तरीके से तैयार किया गया है की पर्यटक इसके नीचे से गुजर सकें जो किसी फूलो की छत की तरह है।

Rhododendron Tree

beautiful tree in world (source- boredpanda)

beautiful tree in world (source- boredpanda)

Baobab Tree

source of alphacoders.com

unique and amazing tree Baobab (image source is alphacoders)

यह पेड देखने मे बेकार या भद्दा लग सकता है पर फायदे के मामले मे ये इसके बिलकुल विपरीत है। baobab के पेड की वजह से Africa की आर्थिक विकास मे मदद हुई है इसलिये Africa ने इसे “The World Tree” की उपाधि दी है व संरक्षित किया है। इस पेड को baobab और India मे गौरक्षी के नाम से जाना जाता है इसके अलावा भी इसके नाम है जैसे उल्टा पेड, बंदर रोटी व । जैसा की पेड दिखने मे डायनासोर के समय के लगते है तो जब इनकी उम्र पता की गई तो कुछ पेडो की उम्र लगभग 6000 साल तक आकी गई है जो की काफी चौकाने वाला है।

baobab के पेड के तने मे हजारो लीटर तक पानी जमा होता है व  इस पेड मे सबसे पहले फूल 20 साल की उम्र मे लगते है। इन बृक्षो के फल  एक  फुट तक लम्बे होते है जो बंदरो को बहोत पसन्द होते है इसी बजह से इसे बंदर रोटी भी कहा जाता है। इसके अलावा फल भारी मात्रा मे दवाइयॉ  बनाने के काम आता

कई कहानियो के अनुसार शुरुआत ये पेड अन्य पेडो की तरह सीधा था पर इसने दूसरे पौधो का पानी, हवा व सूर्य के प्रकास को रोककर खुद अपना लिया इसलिये भगवान इससे बहोत गुस्सा हुये और सजा के तौर पर पेड को उखाड कर उल्टा लगा दिया, पेड के माफी मॉगने पर भगवान ने कहा की साल के 6 महीने तुम पर पत्ते लग सकते है और बांकी समय बिना पत्तो के रहेगा पर आश्चर्य जनिक बात ये है की सचमुच इस पेड मे सिर्फ 6 महीने ही पत्ते रहते है। (source of article- Wikipedia)

The president sequoia

the-president-squoia

यह United States के Sequoia National Park का एक विशाल sequoia का पेड है जिसकी लम्बाई करीब 247 फीट और चौडाई 27 फीट है। इसे इसकी लम्बाई के कारण दुनियॉ का तीसरा सबसे बडा पेड माना जाता है। लम्बाई की तरह इसकी उम्र भी भव्य है क्योकि इस पेड की उम्र लगभग 3200 साल या इससे भी ज्यादा है। कहा जाता है इस पेड का नाम “The president sequoia” 1923 मे President Warren G. Harding के नाम पर रखा गया था।

The Angel Oak Tree

sourse-of-wallpaperfolder

sourse-of-wallpaperfolder

Angel Oak का पेड कई अफवाहो भरी कहानियो के कारण जाना जाता है जो की South Carolina पर Johns Island के Angel Oak Park मे स्थित  है।

Angel Oak का पेड कम से कम 500 साल पुराना है इसकी लम्बाई है 66 फुट और यह अपनी शाखाओ से 17,200 square feet के क्षेत्र को ढक लेता क्योकी इसकी शाखाये 187 फुट तक लम्बी है। Oak के इस पेड का नाम Justus Angel और उनकी पत्नी के नाम के कारण रखा गया था। यहॉ के लोगो का कहना है किसान का भूत angel के रूप मे इस पेड पर दिखाई देता है।

कुछ अफवाहो के अनुसार बहोत से African Americans लोगो को इस Angel Oak tree पर मार दिया गया था।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *