इन तरीको से करे मोबाइल को जल्दी चार्ज

mobile phone
how quickly charge mobile phone

जब किसी चीज का इंतजार करना पडे तो एक-एक मिनट भी एक घंटे के बराबर लगता है। आज मोबाइल (mobile) हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है इसे हर वक्त हम साथ रखते हैं। पर जब चार्ज (charge) करने की बात आती है तो मोबाइल को दो से तीन घंटो के लिये अपने से दूर रखना बहोते मुस्किल होता है, कभी-कभी ये इंतजार गरम तबे मे बैठना जैसे होता है पर अगर आप चाहे तो इन उपाओ का इस्तेमाल करके अपने mobile को जल्दी charge कर सकतें हैं। (in tareeko se kare mobile jaldi charge)

Airplane mode पर रखे

मोबाइल को Airplane mode/फ्लाइट मोड मे रखने पर mobile phones के अंदर चल रहे Internet browsing, G.P.S. और यहॉ तक की Phone network भी बंद हो जातें है, जो mobile की battery धीरे-धीरे कम करते रहते हैं इन सभी के बंद हो जाने के बाद mobile तेजी से charge होते है।

Extreme mode पर रखे

आज के नये mobile phones मे कुछ कम्पनीयॉ एक नई सुबिधा उपलब्ध करा रही है जिसको on करने पर mobile के कुछ बेसिक चीजे जैसे calls और calculator ही open रहतें है, जो लोग important call के चलते mobile को airplane mode मे नही रख सकते वो इस mode पर phone charge कर सकतें है। इससे भी mobile जल्दी charge होते है।

Mobile phone बंद कर दें

यह सबसे तेज और कारगर तरीका है mobile phone charge करने का। अगर Mobile को charge करने मे कम से कम तीन घंटे का समय लगता है तो इस तरीके से mobile बहोत कम समय कुछ ही मिनटो मे ही chargeचार्ज हो जायेगा। व इससे mobile को कोइ नुकसान भी नही पहुचता।

उसी company के charger का इस्तेमाल करें

आप जिस company के mobile का इस्तेमाल कर रहे हैं उसी company के charger का भी प्रयोग करें, क्योकी सभी company अपने mobile की capacity के अनुसार ही charger बनातें है इसलिये दूसरो के मुकाबले इनसे ये जल्दी चार्ज होते है। अगर आप दूसरे या local charger का प्रयोग करतें है तो शायद आपका phone जल्दी charge हो जाये पर इससे mobile phone भी जल्दी खराब होते है।

Charge होते समय mobile का use ना करें

मोबाइल जल्दी charge करना चाहतें है और mobile को चार्ज होते समय इस्तेमाल भी कर रहे है तो इसे बंद कर दें क्योकी mobile चार्ज   होते समय ज्यातर बैट्री का इस्तेमाल आप खुद ही कर रहे है इसीलिये mobile पूरा चार्ज होने मे कई घंटो का समय ले रहा है। ये तरीका हानिकारक भी है सभी mobile कमनियॉ ऐसा ना करने की सलाह देते है।

mobile के लिये कई ऐसे app मिल जाते है जो कम समय मे ही mobile को पूरा चार्ज करने का दावा करते है पर यह पूरी तरह सच नही होता कई बार इन app का इस्तेमाल करने पर mobile 50 से 60%  चार्ज होने पर 100% battery show करने लगता है इसलिये इन पर भरोसा ना करें तो ही अच्छा होगा। कभी-कभी इन app का इस्तेमाल करने से mobileजल्दी गरम भी होने लगतें हैं।

.

.

veerendra is Founder and writer of its new think site. he is inspired by the hard work , Every time they have something new to think and believes that learning has no age

Note:-अगर आपको किसी article मे गलती का अहसास होता है तो हमे comment के द्वारा बतायें

Leave a Comment