बच्चो मे कैसे डालें बचत की आदत (How to enter the habit of saving in children)

How to enter the habit of saving in children

बच्चो मे कैसे डालें बचत की आदत (How to enter the habit of saving in children). सभी माता-पिता (parents) बचत की  अहमियत को बखूबी समझते हैं। और जानतें है की बच्चो मे पैसो की बचत (money saving) की habit का होना कितना जरूरी है। इसलिये  बच्चो  को  बचपन से ही पैसो की कीमत समझाना चाहिये। ऐसा करने से उनकी आने वाली जिन्दगी perfect हो सकती है। आज के  parents  बच्चो  को सफल होने के लिये होने वाली मेहनत और भाग-दौड के बारे मे समझाते है जिससे  वे independent हो सके और  अपनी  मंजिलो को पा सकें पर बहोत कम ही parents होते हैं जो बच्चो को बचत के लिये बचपन से ही तैयार करतें है। अगर  हम  बचपन  से ही उनके  अंदर बचत की ये आदत डालेंगे तो भविस्य मे होने वाले फाइनेशियल (Financial) probalem से  आसानी  से  बच  सकेंगे। ये  आदात  भविस्य  के  लिये  बहोत फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप बच्चो मे ये आदत नही डालते तो आज से ही इस पर विचार करना शुरु कर दें।और ऐसे उसे समझायें

अपनी मेहनत बतायें

सबसे पहले बच्चो को अपनी कमाई का जरिया बतायें उन्हे बतायें आप कैसे और कितनी मेहनत से पैसे कमाते है। जब आपके  बच्चो  को  पता चलेगा के आप कितनी मेहनत और इमानदारी से पैसे कमातें है व अपनी मेहनत से एक-एक पैसा जोडते है तो उनके मन मे भी इमानदारी और मेहनत की भावना जागेगी। पर याद रखे उन्हे समझाते समय नर्मी से पेश आयें और आराम से बात करें क्योकी कभी-कभी सख्ती से बात करने पर उन्हे लगता है आप बहाना बना रहे है और उसे उसकी मनपसंद चीज नही दिलाना चाहते

बचत (saving) सिखायें

बच्चो को मिलने वाली जेब खर्च (Pocket money) को पूरा खर्च ना करने दे। उस खर्च का थोडा हिस्सा बचाकर उनसे saving करवायें। बच्चो को इस बचत की खासियत बतायें जैसे- इस बचत से मनपसंद और जरूरत की चीज  ली  जा सकती है,  जरूरत  पडने  पर  इसका  इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चो मे डाली गई ये आदत बडे होने पर काफी कारगर साबित होगी  और  पैसो  को  कई  तरह  से  save करने मे  मदद करेगी।

जरूरत बतायें

बच्चो को जरूरत और चाहत मे अंतर करना सिखायें क्योकी ये बहोत जरूरी है बच्चो के लिये और  आप  के  लिये  भी। घर आपकी जरूरत है और बडा बंग्ला आपकी चाहत। उसी तरह आपकी हर चाहत पूरी हो जरूरी नही  है  बाहर की दुनियॉ मे दिखाये गये तडकती-भडकती महगी चीजे तो बहोत मिलेंगी पर उसकी कितनी जरूरत आपको है या नही पता होना चाहिये। इसलिये खरीददारी करते समय बच्चो को आवश्यकता की जानकारी जरूर दे और आप भी ध्यान रखें।

सहयोग देना सिखाये

सहयोग भी बहोत अहम हिस्सा है इस सीख का क्योकी अगर आप पैसे बचा रहे है तो जरूरत पडने पर उसे देने की आदत भी डलवायें क्योकी सिर्फ खुद के लिये पैसे बचाना बच्चे के अंदर एक स्वार्थ की भावना उत्पन्न कर सकता है। आप चाहें तो बच्चो से कई अच्छे काम करवा सकतें है जैसे जरूरतमंद लोगो की मदद करना या चैरिटी मे दान देना। ध्यान रखे मदद करते समय कोइ भी दी गई राशी छोटी या बडी नही होती।

आज कल कुछ बैक बच्चो के लिये children’s account भी खोलते है जो की एक बहोत अच्छा जरिया है बच्चो की saving का इसलिये बच्चो का ये account जरूर खुलवायें और पैसो की अहमियत बतायें।

the source of this article is danik bhaskar

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *