दिमाग बढाने के लिये इन छोटी-छोटी चीजो पर करे बदलाव और बढाये याद्दास्त (gain memory power)

दिमाग बढाने के लिये इन छोटी-छोटी चीजो पर करे बदलाव और बढाये याद्दास्त (gain memory power)

puzzleहम अपनी जिन्दगी मे किसी  ना  किसी ऐसे व्यक्ती से मिलते है जिसका दिमाग तेज होता है memory power अच्छी होती है तो हम उससे बहोत प्रभावित होते है और हम चाहते है कि हमारा भी दिमाग तेज हो कुछ भी याद रखने मे माहिर हो। लगभग हर उम्र के लोग यही चाहते है। पर दिमाग बढाने के लिये क्या करे कि ? जवाब बिलकुल सरल सा है दिमाग का इस्तेमाल करे नये तरीके से शरीर की तरह हमारे दिमाग को भी कसरत की जरूरत होती है

जरूरी नही कि दिमाग तेज करने के लिये मेहनत वाले काम करे बडे सवाल हल करे आप इन छोटी-छोटी चीजो को अपना कर भी शुरुआत कर सकते है

नया करे

अपने रोजमर्रा कि जिन्द्दगी मे आप जो करते आये है उससे अलग करे जिस रास्ते पे प्रतिदिन चलते है उससे अलग रास्ता चुने रास्ते पे मिलने वाली हर चीज को याद रखने कि कोशिस करे, हाउस वाइफ है तो आज के दिन खाने मे कुछ नया  बनाये जो पहले  नही  बनाया हो या फिर घर के सामान कि जगह बदल कर देखे और इस बदलाव को महसूस करे । नया काम करेंगे तो नया अहसास होगा नये अनुभव होगे और दिमाग खुलेगा।

किताबे  व समाचार पढे

याददास्त बढाने मे किताबो कि महत्व पूर्ण भुमिका होती है इसलिये प्रतिदिन कुछ समय इन्हे भी दे । अगर आप प्रतिदिन किताबे पढने के शौकीन है तो अब नये बिषय पर किताबे पढे और जल्दी पढने कि कोशिस करे ।किताबे  नही  तो समाचार पत्रिका पढे इससे आपका दिमाग तो तेज होगा ही साथ आपकी नोलेज़ भी बढेगी।

नई भाषा सीखे

एक नई भाषा  को सीखने कि कोशिस करे हर  दिन एक शब्द का मतलब जाने और याद करे और नियमित जीवन  मे  उसका उपयोग भी करे। नई भाषा मजेदार होती है और दिमाग को तेजी से सक्रिय करती है जिससे दिमागी काबिलियत बढती है।

दिमाकी खेल खेलिये

ऐसे खेलो को चुने जिनमे दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा हो जैसे शतरंज , पहेली या फिर क्युब बनाने का खेल। ऐसे खेलो मे दिमाग मे जोर पड्ता है दिमागी कसरत होती है और दिमाग कि  इन्द्रिया धीरे-धीरे खुलने लगती है । बच्चो को पहेलियॉ बहोत भाती है तो उनके साथ मिलकर पहेलियो का खेल खेले इससे आपका मनोरंजन भी होगा और बच्चो के साथ जुडाव भी मजबूत्त होगा ।

नक्शा बनाइये और याद करिये

रात के समय सोने से पहले आज आपने जो भी किया उसे याद करिये जिस नये स्थान पर गये थे दिमाग मे ही उसका एक नक्शा तैयार करिये रास्ते मे पडने वाले दुकान बिल्डिंग जो भी है या फिर आज आप जिस-जिस से मिले थे सब याद करने कि कोशिस करे।

मोबाइल नंमबर याद करे

हमारे मोबाइल फोन मे कई नंमबर सेव रहते है पर ऐसे बहोत काम लोग होंगे जिन्हे मुस्किल से 10 नंमबर याद हो मोबाइल फोन हमीरी जिन्दगी का अहम हिस्सा होते है पर इनका ज्यादा उपयोग हि हमारे दिमाग को कमजोर बनाता है इस इन पर सेव नंमबर याद रखने कि कोशिस करे ये आपके लिये भविस्य मे बहोत कारगर साबित होंगे।

हो सकता है शुरु मे आपको मुसकिले हो या ये सब करने मे मज़ा ना आये पर धीर-धीरे ये बदलाव आपको भाने लगेगा और आप देखेंगे कि आपका दिमाग पहले से काफी तेज हो गया है

You may also like...

1 Response

  1. Dheerendra singh says:

    Make something people want” includes making a company that people want to work for.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *