Gadget की life कैसे बढाये और रखे उन्हे सुरक्षित।

नये-नये gadjet का उपयोग करना हर कोइ चाहता है या फिर हर किसी के मन मे ये इच्छा रहती है कि उसका कोइ भी gadjet ( जैसे मोबाइल या लैपटॉप ) हमेशा नये जैसा रहे और वैसा ही काम (work) करे। पर ना चाहते हुये भी हमारे gadget कुछ समय के बाद बेकार पड जाते है उनकी working समय के साथ धीरे होती चली जाते है या फिर gadget hang होने लगते है। ऐसे समय मे मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करना किसी भी सिर दर्द से कम नही होता। तो फिर इसके लिये पहले से ही सावधान रहे और बेहतर gadget के लिये इन उपायो को अपनाये।

 Gadget ki life badhaye

सावधानी बर्ते

किसी भी gadget का उपयोग करते हुये थोडी तो सावधानी बरतनी बहोत जरूरी है।जिससे उनका उपयोग लम्बे समय तक के लिये किया जा सके। इसलिये इनके रख-रखाव पर भी सावधानी रखे इन्हे उपयोग करने के बाद इनके ही स्थान पर सुरक्षित रखे, खुले मे रखने से बचे। किसी भी डिवाइस को नमी या अधिक ताप वाली जगह मे ना रखे। और लगातार घंटो तक काम करने से भी बचे। नही तो ज्यादा heat की बजह से उन डिवाइसो मे शॉट-शर्किट जैसी समस्याओ का सामना करना पड सकता है।

ज्यादा चार्ज ना करे

कई gadget का जल्दी डिसचार्ज होना या बैट्री खराब होने का कारण एक ही है इन्हे जरूरत से ज्यादा चार्ज करना या फिर चार्ज करते हुये इनका उपयोग करना। इन दोनो गलत आदतो की वजह से ही सभी डिवाइस खराब होते है कई बार ये दोनो आदते बडी दुर्घटना का कारण भी बनते है इसलिये इनमे सावधानी बर्तने की ज्यादा जरूरत होती है। इस्लिये कभी भी मोबाइल या लैपटॉप को जरूरत से ज्यादा चार्ज ना करे 80 या 85 % पर ही ( disconnect कर ) हटा दे।

सफाई पर ध्यान दे

कीसी भी डिवाइस को बिना सफाई के सुरक्षित रखना असंम्भव है अगर आप चाहते है कि आपका डिवाइस अच्छा दिखे और सही तरीके से work करे तो इसके लिये सफाई पर भी विशेस तौर से ध्यान दे। और नियमित तौर से डिवाइसो की सफाई करते रहे।

बेकार के Apps ना रखे

किसी भी डिवाइस मे Internet का उपयोग करने से डिवाइस के अंदर कुछ अनजान फाइले बन जाते है, जिसे हम आम तौर पर नजर अंदाज कर देते है जो बाद मे डिवाइस के ( hang होने ) रुकने का मुख्य कारण बनते है। और डिवाइसो के storage को भी कुछ हद तक भर देते है। डिवाइस के अंदर इन अनजान फाइलो के बनने से कोइ भी छोटे-मोटे काम करने मे दिक्कते आती है इसलिये इन फाइलो को समय से (delete) मिटाते रहे।

अच्छा Antivirus रखे

इस समय Internet का उपयोग लगभग हर वर्ग के लोग करते है इसलिये किसी भी डिवाइस मे एक अच्छा antivirus होना बहोत जरूरी है ये हमारे डिवाइस को कई तहर की सुरक्षा देते है। जिससे हमारे डिवाइस ठीक तरह से काम कर पाते है। और उनकी life भी बढ जाती है। वैसे तो कई तरह के antivirus बाजार मे मिलते है पर आप अपने डिवाइस और काम के अनुसार ही इनका चुनाव करे। antivirus लेने से पहले इनके बारे मे जानकारी पता कर लें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *