दही कितनी है आपके लिये फायदेमंद और क्या है खाने का सही समय

benefits-of-yougurt in hindi

दही सभी के लिये फायदेमंद होता है और यह हर जगह आसानी से उपलब्ध भी होता है पर फिर भी कई भ्रांतिया है जिसे लेकर लोग चिंतित रहते है की इसे खाये या नही अगर खाये तो खाने का सही समय क्या है। तो चलिये आज जानते है  इन मिथको के बारे मे कुछ बातें…..

आयुर्वेदो के अनुसार दही गुणो का भंडार है इसे खाने से सारे रोगो का नाश होता है। पर कुछ जगहो मे इसे सर्दियो मे नही खाने की सलाह दी गई है। मेडिकल सांइस के अनुसार दहीएक प्रोबायोटिक होता है इसे खाने से शारीरिक कमजोरिया दूर होती है।

what the right time to eat yogurt in hindi

क्या है दही खाने का सही समय

दही को सुबह के वक्त खाली पेट नही खाना चाहिये क्योकी खाली पेट इसे खाने से आंतो मे रोग , एसिडिटी, पेट मे अल्सर की समस्या हो सकती है। इसके आलावा हाथ-पैर मे दर्द की सम्भावना भी हो सक्ती है हालाकी हाथ-पैर का दर्द ज्यादातर ज्यादा उम्र के लोगो मे देखा जाता है। 

अक्सर कई लोग दही को ठंड के मौसम मे खाने से मना करते है पर जानकारो के अनुसार आप इसे दोपहर के समय खा सकते है। पर सोने से पहने बिलकुल भी ना खाये क्योकी सोने से पहले इसके सेवन से गले मे दर्द, खासी-जुकाम और इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

दही खाने के लिये गर्मियो का मौसम बिलकुल perfect होता है क्योकी यह इन दिनो होने वाले आम बिमारियो से बचा कर रखता है।पर एक बात ध्यान रखे इसे गर्म करके नही खाना चाहिये।

कब और क्यो खाना चाहिये

वैसे दही को प्रतीदिन अपने आहार मे शामिल कर खाया जा सकता है पर इस समयो पर खायेंगे तो होगा बहोत लाभ

कई लोग दूध को पचा नही पाते इसलिये उन्हे इसकी कमी को दूर करने के लिये दही का सेवन करना चाहिये। इसमे दूध से ज्यादा फायदेमंद तत्व होते है जो आपको healthy रखेगा।

अपच या दस्त के समय दही खाना लाभकारी साबित होता है। 

इसमे कैशियम की मात्रा भरपूर रूप से रहती है इसलिये हड्डियो की मजबूती के इसे खाना चाहिये।

जिनके अंदर कमजोरी हो या भूख ना लगने की शिकायत हो उन्हे खाने मेदही शामिल करना चाहिये या फिर खाने के बाद एक कटोरी इसका सेवन करना चाहिये।

keyword:- Dahi ke fayde, benefits of yogurt (curd) in hindi, healthy diet in hindi

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *