सुबह भीगे हुये चने खाने के फायदे है कमाल के

सुबह के समय भीगे हुये चने से बेहतर शायद ही कोइ नास्ता हो। कई विशेषज्ञो का मानना है की भीगे हुये चने कभी-कभी बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होते है। अकसर आपने भारतीय बॉडी बिल्डरो को प्रतीदिन भीगा चना खाते देखा होगा क्योकी चने मे उत्पन्न तत्व इसे भिगाने पर सक्रिय हो जाते है। इसमे प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन की कोई कमी नही होती।

benefits of chickpeas sproute

जानते है भीगे हुये चने खाने के फायदे

bheege chane khane ke fayde

पाचन शक्ती बढाता है

इनमे फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा रहती है जो पाचन शक्ती को मजबूत करती है। इसलिये पेट समबंधी समस्याये जैसे कब्ज व गैस की समस्या से राहत मिलती है।

वजन बढाता है

अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान है और शरीर का वजन बढाना चाहते है। तो रोज सुबह चने खाने से आप की भूख बढ जायेगी और साथ ही वजन भी बढने लगेगा। हॉलाकी वजन कम करने के लिये भी इसका उपयोग किया जाता है।

टूट-फूट की भरपाई करता है

जो लोग जिम जाते है उनके लिये ये भीगा हुआ चना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योकी यह व्यायाम के समय आपके शरीर के मसल्स को जो नुकसान पहुचता है। उसकी भरपाई करता है और मसल्स जल्दी बढते है।

ताकत देता है

भीगे हुये चने उर्जा के बहोत बडे स्त्रोत होते है। इसलिये सुबह वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की उर्जा लेवल बढ जाती है। और कमजोरी भी दूर हो जातीं है। पूरा दिन उर्जा बनाये रखने के लिये भी इसका सेवन किया जा सकता है।

स्पर्म बढता है

जिन लोगो मे वीर्य की कमी होती है वो प्रतीदिन इसका प्रयोग करने वीर्य की मात्रा बढा सकते है। अगर चना खाने के बाद एक चम्मच शहद खाया जाय तो इसका असर दोगुना हो जायेगा।

खून की कमी

कई लोगो का मानना है की इसके सेवन से शरीर मे खून की कमी को दूर किया जा सकता है। 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *