तांबे के बर्तन मे पानी पीने से हो सकते है आपको ये फायदे

तांबे के बर्तन मे पानी पीने से हो सकते है आपको ये फायदे

दोस्तो आपने अकसर देखा या सुना होगा की पुराने लोग तांबे के लोटे मे पानी भरकर रातभर के लिये रख देते थे। और सुबह के वक्त उसे पीते थे। कई लोग इसे परंपरा की शक्ल दे देते है पर इसमे विज्ञान छुपा हुआ है। तांबे मे कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जो पानी को साफ करते है और उसे रोग रहित करते है।

तांबे के बर्तन मे पानी पीने के फायदे

पुराने समय मे तांबे के इसी गुण को देखते हुये पानी साफ करने के लिये तांबे का सिक्का नदी या तलाब मे डालते थे। आज का वक्त बदल चुका है लोग आज भी सिक्के डालते है पर वो तांबा निर्मित नही होते। कही ना कही पुराने लोगो को इसकी पूरी समझ थी इसलिये पानी साफ करने के लिये इसका प्रयोग करते थे।

तो आइये जानते है इसके बारे मे कुछ बाते

तांबे के बर्तन मे पानी पीने से होने वाले फायदे

बैक्टेरिया को खत्म करता है

तांबे मे पाया जाने वाला गुण पानी साफ करता है व बैक्टेरिया को भी खतम कर देता है। यह उन बैक्टेरियो को नस्ट करता है जो हमारे वातावरण मे पाया जाता है। और सीधे हमारे पीने के पानी मे मिल जाते है। इसलिये दूषित (गंदे) पानी से हुये रोगो को ठीक करने के लिये इसके पानी को पीने की सलाह दी जाती है।

पाचन मजबूत करता है

अगर आपको पाचन समबंधी समस्याये है तो आप यह आपके लिये फायदेमंद हो सकता है। क्योकी इसका पानी पाचन क्रिया को ठीक कर आपके पाचन तंत्र को पहले से बेहतर बना देता है। इसके लिये आपको तांबे मे रखे पानी को प्रतीदिन सुबह पीना होगा।

Heart attack के लिये

यह दिल को कमजोर होने से बचाता है और उसे healthy रखता है। इससे दिल के रोगियो पर Heart attack का खतरा कम हो जाता है। इसके आलावा यह हमारे blood circulation को भी ठीक करता है।

वात, पित और कफ के रोगो को दूर करता है

ज्यादातर अधिक उम्र के लोगो मे वात, पित की समस्या रहती है। यह इसे भी दूर करता है क्योकी इसमे एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण होते है जो शरीर मे होने वाले दर्द और सूजनो को कम करता है। 

कैंसर रोगो मे

यह कैंसर जैसे खतरे को रोक तो नही सकता पर शुरुआती कैंसर के जड से उखाड सकता है। यह कुछ शोधो मे भी पता चला है की तांबा कैसर के शुरुआती लक्षण को कम करता है। इसलिये इसके पानी का नियमित सेवन करे ताकी कैसर जैसी बेमारी की समस्या ना हो।

एनीमिया के रोगो मे

 एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिये इस बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ मिलता है। क्योकी यह आयरन की मात्रा को आसानी से सोख लेता है जो एनीमिया को कम करने के लिये आवश्यक है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *