बादाम खाने के हो सकते है ये फायदे

benefits of almonds in hindi

अकसर बडे-बूढो द्वारा बच्चो को हमेशा बादाम  (almond) खाने की सलाह दी जाती है क्योकी बादाम खाने के अनगिनत फायदे होते है। बादाम शारीरिक शक्ती बढाता है याददास्त तेज करता है व पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है इसके आलावा इसके अन्य भी गुण है जो इसे श्रेष्ठ बनाते है।

बादाम सबसे अच्छा और healthy ड्राइफ्रूट माना जाता है इसे कही भी आसानी से traveling मे भूख लगने मे खाया जा सकता है। travel के दौरान यह हमारी भूख को खत्म करता ही है साथ मे अतिरिक्त उर्जा की भरपाई भी करता है। इसलिये अकसर लोग इसे अपने साथ रखना पसंद करते हैं।

इसमे जरूरी पोषक तत्व अधिक मात्रा मे पाये जाते है इन तत्वो मे iron, potassium, magnesium, copper, zinc, manganese, calcium आदि शामिल हैं। इसके अलाबा इसमे विटामिन्स की भी भारी मात्रा मौजूद रहती है जो हमारे शरीर को उर्जा से भर देता है।

तो चलिये जानते है की इससे क्या-क्या शारीरिक फायदे होते है।

बादाम के फायदे / Benefits of almond

प्रतीदिन बादाम खाने से कई प्रकार के फायदे देखने को मिलते है पर जानकारो के अनुसार अगर बादाम को भिगोकर खाया जाय तो इसके गुण बढ जाते है तो चलिये जानते है इससे होने वाले फायदे…..

शारीरिक शक्ती बढाता है

बादाम शारीरिक शक्ती बढाता है और नंपुशकता को समाप्त करता है। इसमे एंटी आक्सीडेंट जैसे गुण होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतीरोधक क्षमता को बढा देते है जिसके कारण शरीरिक शक्ती मे बृद्धी होती है।

याददास्त तेज करता है

यह याददास्त को भी तेज करता है इसलिये बढते हुये बच्चो को अगर प्रतीदिन दूध मे भीगे हुये बादाम को शहद के साथ खिलाया जाय तो उनका दिमाग पहले से तेज होगा और याद रखने की क्षमता भी बिकसित होगी।

blood pressure ठीक रखता है

अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो इसे दूर किया जा सकता है। रिसर्चरो ने पाया है की बादाम खाने से शरीर मे अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ जाती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है। 

पाचन क्रिया ठीक करता है

रातभर भीगे हुये बादामो को सुबह खाली पेट खाने से पाचन शक्ती मजबूत होती है। यह lipase नाम का एंजाइम निकालता है जो पाचन के लिये फायदेमंद होता है। इसके आलावा इसमे उपस्थित फाइबर भी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिये जिम्मेदार होता है।

गर्भ के दौरान फायदेमंद

गर्भ के दौरान अगर नियमित सही मात्रा मे बादाम का दूध के साथ सेवन किया जाय तो होने वाला बच्चा पूरी तरह स्वस्थ व सही वजन का होता है।

दिल की बीमारियो को ठीक करता है

बादाम के नियमित सेवन से दिल की बिमारियो को दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट मानते है की जो लोग इसका सेवन नियमित तौर से करते है उन्हे दिल की बीमारी का खतरा 50% से भी कम रहता है। क्योकी इसमे उपस्थित तत्व दिल को नुकसान से बचाते है व कोलेस्ट्रॉल के आक्सीकरण को रोकते है।

इन्हे भी पढे-

जानिये क्या-क्या फायदे है काजू खाने के

स्टॉबेरी से करें इन रोगो का इलाज

खाने के बाद भूलकर भी ना करे ये काम

keyword-

badam khane ke fayde , benefits of almond , badam se ho sakte hai ye adabhut fayde

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *