एलोवेरा के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान

एलोवेरा के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान

Aloe vera

एलोवेरा का उपयोग कई तरह के रोगो के लिये किया जाता है ये एक औषधी है इसके प्रयोग से होने वाले चमत्कारी परिणाम हैरान करने वाले होते है । देश के अलग-अलग हिस्सो मे एलोवेरा को अलग-अलग नामो जैसे ग्वारा पाठा, धृतकुमारी के नामो से जाना जाता है। इसके उपयोग होने वाले गुण अतूलनीय है ज्यादातर लोगो का सोचना है की एलोवेरा का उपयोग सिर्फ त्वचा को सुन्दर बनाने के लिये किया जाता है पर जब आप इसके सभी गुणो को बारीकी से जानेंगे तो हैरान हो जायेंगे क्योकी इसका उपयोग सिर्फ सौन्दर्य के लिये ही नही कई तरह के रोगो के लिये भी किया जाता है।

पोषक तत्वो की कमी

एलोवेरा शरीर मे होने वाले पोषक तत्वो को बढाकर शरीर मे उनकी कमी को दूर करता है और शरीर की एनेर्जी का लेवल भी हाई करता है जिससे शरीर मे थकावट कम होती है और शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है। इसके लिये प्रतीदिन एलोवेरा ज्यूस भरपूर मात्रा मे जरूरी है

पेट के रोगो से लडता है

एलोवेरा का ज्युस पेट मे होने वाले कई रोगो को रोक कर रखता है और पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है, इसमे एंटी-इफ्लेमेटरी का गुण भरपूर होता है जो इन रोगो से लडने मे मदद करता है। इसके अलावा पेट मे ज़ुडे रोग जैसे बवासीर, कब्ज  को दूर करने करने का काम करता है व डायबटीज भी कम करने मे सहायक है क्योकि एलोवेरा खून से शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है ।

खून की कमी

कई जानकार कहते है के एलोवेरा के नियमित सेवन से शरीर मे होने वाले खून की कमी को भी रोका जा सकता है ये खून मे उपस्थित हिमोग्लोबिन को नियंत्रित करता है उसकी कमी नही होने देता। कहा जाता है एलोवेरा का ज्यूस खून को साफ भी करता है।

मुह के छालो की रोकथाम

अगर मुह मे छाले की समस्या हो या फिर खून आता हो तो एलोवेरा का रस निकालकर रोज उससे कुल्ला करे खून आना बंद हो जायेगा और मुह के छालो से भी निजात मिलेगी।

कटने-फटने मे आराम

अगर शरीर का कोई हिस्सा छिल या हल्का कट गया हो तब एलोवेरा का गूदा उस हिस्से पर लगाया जा सकता है एलोवेरा दर्द को कुछ कम कर देता है। जलने पर भी आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते है इसके लिये जले हुये स्थान पर एलोवेरा के ताजे पत्तो को छिलकर लगाये एलोवेरा ठंडा होता है इसलिये जलन नही होती और इसमे फुल्के पडने की सम्भावना भी नही होती। पैरो की ऐडी फटने पर भी एलोवेरा का प्रयोग किया जा सकता है।

जोडो के दर्द

एलोवेरा शरीर के जोडो मे होने वाले जोडो के दर्द को भी कम करता है इसके लिये इसे भूनकर जोडो मे लगाये या फिर सरसो के तेल मे गरम करके जोडो की अच्छी तरह से मालिश करे। प्रतीदिन जोडो का मालिश करने से दर्द धीरे-धीरे कम हो जायेगा और आपको आराम मिलेगा।

त्वचा के रोगो के लिए

एलोवेरा क उपयोग  त्वचा के रोगो के लिये अत्यधिक किया जाता है कई प्रकार के चर्म रोगो पे अगर द्यान दिया जाय तो इसे एलोवेरा से शुरुआती दौर मे ही खत्म किया जा सकता है।

खासी व जुकाम के लिये

खासी की समस्या हो या गले मे खरास हो तो इसे दूर करने के लिये दो चम्मच एलोवेरा के रस मे एक चम्मच शहद मिला कर पिये आपकी समस्या धीरे-धीरे क  हो जायेगी।

बालो के लिये

बालो के लिये भी अत्यधिक मात्रा मे एलोवेरा का उपयोग किया जाता है, अगर आपके बालो की ज्यादा झडने की शिकायत है तो एलोवेरा का गूदा निकालकर जडो से मालिस करे बाल झडना कम हो जायेंगे। बालो को चमकदार बनाने के लिये एलोवेरा के गूदे मे सरसो का तेल मिलाकर लगाये बाल मजबूत वा चमकदार हो जायेंगे।

वजन घटाता है

कई जानकार वजन घटाने के लिये एलोवेरा ज्यूस की सलाह देते है एलोवेरा शरीर से चर्बी कम करने मे मदद करता है इसके लिये रोज सुबह कम से कम एक ग्लास एलोवेरा ज्यूस का सेवन करे।

note:- यहॉ दिये उपाय कारगर तो है पर याद रखे एलोवेरा का अत्यधिक मात्रा मे उपयोग आपके लिये हानिकारक़ हो सकते है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *