ट्रैकिंग मे इन बातो पर रखे विशेस ध्यान

ट्रैकिंग मे इन बातो पर रखे विशेस ध्यान

ट्रैकिंग मे इन बातो पर रखे विशेस ध्यान

ट्रैकिंग मे इन बातो पर रखे विशेस ध्यान

Trekking मे जाना हर किसी के लिये मजेदार होता है ये नये-नये रोमांचक पलो का अनुभव कराता है खासकर युवा वर्ग इसे बहोत पसंद करता है। अगर आप भी किसी ट्रैकिंग के ट्रिप की तैयारी कर रहे है तो पूरे उत्साह का मजा लेने के लिये कुछ बातो पर विशेस ध्यान दे नही तो आपके पूरे ट्रिप का मजा किरकिरा हो सकती है इसलिये ट्रैकिंग मे इन बातो का विशेस ध्यान रखे ताकी आपसे कोइ गलती ना हो और आप इसका पूरा मजा ले सकें।

नास्ता कर के जायें

नास्ता हमे भरपूर उर्जा देते हैं इससे पूरा दिन शरीर मे कमजोरी महसूस नही होती और डॉ. भी हमे प्रतीदिन नास्ता करने की सलाह देते है ये और भी important हो जाता है जब आप ट्रैकिंग पर जाते हैं क्योकी ट्रैकिंग पर कई बार लोगो को मेहनत वाले काम करने पडते है पहाडो पर चढना-उतरना होता है और इन सब से लगने वाली भूख को नास्ता कम करता है। सुबह के नास्ते मे चाय या कॉफी जैसे चीजे ना ले ये आपके लिये हानिकारक हो सकते है और उल्टी, डिहाड्रेशन की संभावना हो सकती है इसलिये सेहतमंद नास्ता करके ही निकले जो आपको पूरे टाइम एक्टिव रखे।

साथ मे जायें

इन कुछ समयो मे लोगो के अंदर अकेले ट्रैकिंग या कही पर भी जाने का मन काफी बढा है ये एक नये ट्रेंड की तरह उभर कर आया है जो आपको खतरे मे डाल सकता है शोध के अनुसार ऐसे ही कई लोग अकेले ट्रैकिंग पर निकलते है पर किसी दुर्घटना के कारण मुसीबत के समय किसी को भी मदद के लिये बुला नही पाते और अनहोनी घटना के शिकार हो जाते है इसलिये अकेले ट्रैकिंग करने की ना सोचे। अपने दोस्तो के साथ या फिर किसी ग्रुप मे जाये ताकी जरूरत पडने पर मदद ली जा सके।

पानी रखें साथ

ट्रैकिंग मे सबसे ज्यादा जरूरत पानी की पडती है क्योकी पहाडो पर चढने-उतरने मे बहोत प्यास लगती है व पानी उस समय आपके शरीर के बैलेंस को भी बनाये रखता है। इसलिये आपके पास पानी के अतिरिक्त 4 से 5 स्टॉक होने चाहिये जिससे की जरूरत पडने पर आप इनका उपयोग कर सकें। पानी हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाकर रखता है इसलिये लगभग हर 20 मिनट मे पानी का थोडा-थोडा घूट पीते रहें पर इस बात का बिशेसकर ध्यान मे रखे की पानी एक बार मे ही ज्य़ादा ना पियें नही तो इसके कुछ उलट परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

ज्यादा तेज ना जायें

अकसर देखा जाता है की जब भी हम दोस्तो के साथ ट्रैकिंग पर जाते है तो हम टाइम बचाने के लिये या मजे के लिये उनसे कॉम्पटीशन करने लगते है ये आपके लिये खतरनाक हो सकता है। और ऐसे मे आप दूसरो पर बोझ बन सकते हैं इसलिये इन सब चीजो से बचकर रहें पहाडो मे चढाई करते समय या नीचे उतरते समय ज्यादा तेज ना हो अपनी गती को धीमे रखे व अपने काम को आराम से करें। जरूरत के हिसाब से ही गती बढायें।

ट्रैकिंग लीडर को सुने

ट्रैकिंग के दौरान अपने ट्रैकिंग लीडर की बातो को ध्यान से सुनना और फॉलो करना बहोत जरुरी है क्योकी इसी के निर्देशो से आप बेहतर ढंग से ट्रैकिंग कर पायेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *