खाने के बाद भूलकर भी ना करे ये काम

खाने के बाद ना करे ये काम

आजकल लोग अपने सेहत के प्रती ज्यादा जागरूकता नही रखते। हालाकी कई बार पता होने पर भी वही करते है जो सेहत के लिये हानिकारक है। कभी-कभी तो अनजाने मे कुछ ऐसा कर बैठते है की जिसके कारण उन्हे कुछ छोटी-छोटी दिक्कतो का सामना करना पडता है जो बाद मे बडी बन जाती है। आज हम जानेंगे की खाना खाने के बाद हुई कुछ ऐसी ही गल्तिया जो सेहत पर बुरा प्रभाव डालती है।

 1) अगर आप खानाखाने के बाद चाय पीना पसंद करते है तो इसे बंद कर दें। यह आपके शरीर पर बुरा असर डालते है। ऐसा करने से अपच की समस्या होती है साथ मे सीने मे दर्द व जलन और कमजोरी महसूस होने लगती है। अगर आप प्रतीदिन लगातार खाने के बाद चाय पीते है तो चक्कर आना आम बात हो सकती है।

 2) कुछ लोगो मे भोजन करने के बाद सिगरेट पीने की आदत होती है। खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से शरीर का पाचनतंत्र खराब होता है और उस खाने का पूरा पोषण आपको नही मिल पाता। साथ मे सिगरेट आपके फेफडो को नुकसान पहुचाता ही है इसलिये सेहतमंद रहने के लिये इसे छोड दे।

 3) हम मे से ज्यादातर लोगो को खानाखाने के बाद आराम करने या सोने की आदत होती है। असल मे यही वजह होती है सीने मे जलन होने की मानो ऐसा लगता है की सीने मे किसी तरह का एसिड बह रहा है। और पाचन शक्ती भी कमजोर होती है इसलिये खाने के बाद सोना नही चाहिये या लम्बे समय तक आराम नही करना चाहिये कम से कम 10 या 15 मिनट बाद थोडा टहल लेना चाहिये।

 4) खाने के तुरंत बाद बहोत सा पानी पीना भी खतरनाक होता है क्योकी आयुर्वेदो मे कहा गया है की खाने के समय या तुरंत बाद पानी पीने से पेट की जठराग्नी खत्म हो जाती है। और यही जठराग्नी खाने को पचाने के लिये जिम्मेदार होती है इसलिये खाने के लगभग आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिये पर खाने के समय आप आवश्यकता अनुसार पानी पी सकते है।

गर्मियो मे भोजन के समय सभी को ठंडा पानी पीना पसंद होता है पर ठंडा पानी भी जठराग्नी को कम करता है इसलिये कोशिस करे की पानी बहोत ठंडा ना हो।

 5) फल हमारे लिये बहोत जरूरी होते है पर हमे खाने के बाद फल खाने से भी बचना चाहिये क्योकी इससे पेट मे गैस और एसिडिटी की सम्भावना बढ जाती है इसलिये खानाखाने के तुरंत बाद इन्हे ना ले अगर फल खाना ही है तो खाने के एक घंटे या दो घंटो के बाद खाना चाहिये।

 6) कुछ जानकार खानाखाने के बाद नहाने से भी मना करते है कहा जाता है। ऐसा करने से रक्त बहाव मे परिवर्तन होता है और शरीर के पाचनतंत्र मे असर होता है जिसके कारण खाना सही से नही पच पाता इसलिये तुरंत बाद ना नहाये अगर पानी गरम हो तो यह और भी नुकसान देय होता है।

 keyword- khana khane ke baad na kare ye galtiya, khane ke baad ye aadat bigad sakti hai apki health, kya na kare khane ke baad in hindi, jane hindi me.



You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *