कैंसर मे प्रचलित कइ प्रकार के मिथक और तथ्य

कैंसर आज की सबसे डरावनी स्थिती मे से एक है। आज इसके कारण हर साल लगभग एक करोड चालीस लाख लोगो की मौत हो जाती है। आज कैंसर लोगो के मन मे एक बुरे डरावने सपने की तरह घर कर गया है जिससे बाहर निकलना बहोत मुसकिल है। इतनी बडी बीमारी होने के बाद भी लोग इसके बारे मे अच्छे से जान नही पाये है और लोगो मे सही जानकारी ना होने की वजह से कई प्रकार की भ्रांतिया फैली हुई है। तो चलिये जानते है

कैंसर से प्रचलित मिथक और तथ्य

कैंसर मे प्रचलित कइ प्रकार के मिथक और तथ्य

Source of image – www.sciencemag.org

1- कैंसर एक छुआ-छूत की बिमारी है

तथ्य – ये सच है की कुछ तरह के कैंसर वायरस , बैक्टेरिया और कुछ परजीवी के कारण होते है। पर ये छुआ-छूत की बीमारी कतई नही है। किसी कैंसरपेसेंट के सम्पर्क मे आने से आपको ये बीमारी नही हो सकती।

2- कैंसर का इलाज सम्भव नही है

तथ्य – ऐसा नही है की कैंसररोगी ठीक नही हो सकते। अगर आपने समय रहते ध्यान दिया और रोगी का सही उपचार कराया तो यह ठीक हो सकता है। पर एक बात का ध्यान रहे की यह रोग शरीर मे 50 या 60 प्रतीशत से अधिक ना हो।

3- कैंसर का दर्द असहनीय होते है

तथ्य – कैंसर के शुरुआती दिनो मे दर्द ज्यादा नही होता पर धीरे-धीरे यह बढता है। आज के मेडिकल जगत ने इतनी तरक्की कर ली है की इस दर्द का सफल उपचार किया जा सकता है इसलिये घबराने जैसी बात नही है।

4- कैंसर पूर्व जन्म के पापो का परिणाम है

तथ्य – पूर्व जन्म के पाप जैसे तथ्य सब अंधविश्वास है कैंसर आपको खान-पान जैसे तम्बाकु-गुटखा या शराब के सेवन से या प्रदूषित वायु , बेकार जीवन शैली से होती है। कभी-कभी अनुवाशिकी के कारण भी होती है।

5- कैंसर का रोग वंशानुगत होता है अगर आपके पिता या दादा को था तो आपको भी होगा

तथ्य – ऐसा कहना पूरी तरह से ठीक नही होगा। अगर आपके परिवार मे किसी को कैसर था तो वंशांनुगत 5 से 10 प्रतीशत संभावना है की आपको हो सकता है। इसकी पूरी गारंटी नही दी जा सकती की आपको जरूर होगा।

6- अधिक उम्र के व्यक्तियो मे कैंसर का इलाज बहोत मुसकिल है

तथ्य – कैसर का उपचार युवा और वुजुर्ग दोनो वर्गो मे समान रूप से ही प्रभावशाली होता है। किसी मे कम या ज्यादा का कोइ फर्क नही होता।

7- कैसर का इलाज इसके बिमारी से भी ज्यादा तकलीफ देय होता है

तथ्य – कैसर के इलाज मे प्रयोग होने वाली कीमोथेरेपी या फिर बिजली की सिकाई तकलीफ देय तो होती है इससे बाल झडना, उल्टी या उतको की क्षती जैसी समस्याये होती है पर आधुनिक उपचार के कारण इन समस्याओ को कुछ कम कर दिया गया है।

8- बालो मे लगाये जाने वाले हेयर डाई, इत्र एवं डियोडेंट्स कैसर का कारण बनते है

तथ्य – अभि तक इसका कोइ ठोस कारण नही है किसी तरह के शोध मे भी इसका जिक्र नही किया गया।

9- वैध-हकीम या जडी-बूटियो से कैसर का इलाज संभव है

तथ्य – कैंसर का इलाज करवाना है तो किसी प्रशीक्षित डॉ. के पास जाये क्योकी उन्होने इससे पहले भी कई सफल इलाज किये। वैध के पास जाना रिस्की हो सकता है।

10- सकारात्मक सोच से कैसर पूरी तरह ठीक हो सकता है

तथ्य – सिर्फ सकारात्मक सोच से कैसर को पूरी तरह दूर नही किया जा सकता। पर इलाज के दौरान सकारात्मक सोच का होना जरूरी है। यह आपको निरास नही होने देता और आप कैसर के दिनो मे भी खुल के जी सकते है।

किसमिस खाने के फायदे – kismis ke fayde in hindi

The source of this article is Dainik Bhaskar

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *