केले का छिलका भी है बहोत काम का

केले के अदभुत फायदो के बारे मे तो लगभग सभी जानते होंगे पर क्या आप जानते है की केले के छिलके भी केले जितने गुणकरी होते है. अगर आप यह जान जायेंगे तो अगली बार केला खाने के बाद इसके छिलको को नही फेकेगे. यह कई शोधो मे भी साबित हो चुका है की केले का छिलका किसी वरदान से कम नही है|

benefits of banana peel

केले के छिलको मे विटामिंस, मग्नेशियम कार्बोहाइड्रेट पोटेशियम जैसे सभी पोषक तत्व मौजूद रहते है. यह अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

तो चलिये आइये जानते है केले के छिलको से होने वाले फायदे

दांतो मे चमक लाता है

इसके लिये प्रतीदिन आपको केले के छिलके के अंदरूनी भाग को दांतो मे घिसना है. ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन हट जायेगा. और कुछ ही दिनो मे चमक दिखने लगेगी कहा जाता है छिलके मे उपस्थित पोटेशियम और मैग्नेशियम जैसे तत्वो के कारण ऐसा होता है.

मुहासो को दूर करता है

अगर आपके चेहरे पर मुहासो की समस्या हो तो इसे भी दूर किया जा सकता है. इसके लिये मुहासो मे छिलको को हल्के हाथो से घिसे या फिर पीसकर दस मिनट तक चेहरे मे लगाये रखे. फिर गुनगुने पानी से धो ले कुछ ही दिनो मे असर साफ दिखाई देने लगेगा.

कोमल त्वचा पाने के लिये

रोज-रोज की भागदौड मे चेहरा बेकार व रूखा हो जाता है. इसलिये सोने से पहले इसके छिलके को चेहरे पर धीरे-धीरे रगडे और सो जाये सुबह उठकर धो ले. आपका चेहरा कोमल हो जायेगा अगर आपको रातभर के लिये इसे लगाना पसंद नही है तो सोने से पहले कुछ मिनटो तक लगाये और धो ले.

जलन को कम करने के लिये

अगर आपकी त्वचा हल्की जल गई है या फिर छोटी खरोच, कीडा काटने का जलन है. तो केले का छिलका इसे भी दूर कर देता है. इसमे जलन हटाने के लिये आपको छिलका जलन वाले स्थान पर रखना है. याद रखे घाव ज्यादा गहरा ना हो.

ऑखो के लिये

अगर टीवी देखने या फिर computer पर ज्यादा काम करने की वजह से ऑखो मे जलन हो रही है तो आप इसके छिलके को कुछ देर के लिये ऑखो के उपर रखे. दर्द कम हो जायेगा और ऑखो की चुभन भी कम कर देगा.

जूते चमकाने के भी काम आता है

अगर आपको किसी interview मे जाना है और शू पॉलिस नही है तो कोइ बात नही इस केले के छिलके से रगडकर जूतो को चमका सकते है. यह शू पॉलिस की तरह ही काम करेगा.



You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *