कद्दू तेल के है जबरजस्त फायदे ।

benefits of pumpkin oil

कद्दू तेल के है जबरजस्त फायदे ।

आम तौर पर बहोत ही कम लोग कद्दू तेल का उपयोग करते है । इसलिये शायद यह कुछ लोगो के लिये थोडा अजीब होगा । पर इसके लगातार प्रयोग से रोग प्रतीरोधक क्षमता को बढाया जा सकता है ।ये zink पाने का आसान तरीका माना जाता है। कद्दूतेल कद्दू के बीजो से निकाला जाता है। World Health Organization ने कद्दू तेल को आश्चर्यजनक फायदो वाला बताया है। और इसके कोई side effect भी नही होते।

कद्दू के फायदे (Benefits of Pumpkin)

 

बॉडी मॉइश्चराइज

कद्दू तेल मे फैटी एसिड होता है जो शरीर मे नमी बनाये रखता है और एक अच्छे मॉइश्चराइजर के रूप मे काम करता है। इसलिये आप इसे प्रतिदिन मॉइश्चराइजर के रूप मे प्रयोग कर सकते है।

बालो को मजबूती देता है

इसमे उपस्थित बिटामिन्स बालो को अंदर से मजबूत करते है व बालो को घना करते है। शोध मे पता चला है की अगर प्रतीदिन इसके तेल का उपयोग सिर के मलिश मे किया जाय तो चार महीनो मे सिर से नये बाल निकलने लगते है। और बाल पहले से घने हो जाते है। ये उपाय MEN’S पर ज्यादा काम करती है।

दिल की सेहत

कद्दू मे उपस्थित मैग्नेशियम दिल को सेहतमंद बनाये रखता है। और बेहतर तरीके से काम करने मे मदद करता है। ये सिर्फ दिल के लिये ही नही high कोलेस्टॉल को कम करने व blood pressure के लिये भी फायदेमंद होता है।

मधूमेह को रोकता है

कुछ जानकारो के अनुसार इस तेल के गुण मधूमेह के रोगियो के लिये लाभदायक हो सकते है क्योकी ये शरीर मे इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का भी काम करते है।

जलन को रोकता है

एक नये जानवरो के उपर किये गये शोध मे पाया गया है। की कद्दू के तेल को शरीर के जले हुये हिस्से मे लगाने पर राहत मिलती है। ये घाव को जल्दी भरने का काम करती है। पर एक बात का ध्यान रखे अधिक जले हुये स्थान पर कद्दू तेल लगाने से पहले डॉ. से सलाह जरूर लें।

गठिया रोग मे मददगार

गठिया रोग मे दर्द से आराम पाने के लिये भी इसके तेल का उपयोग किया जाता है। रोजाना इसके तेल से जोडो मे मालिस करने से दर्द कम हो जाता है।

keyword- benefits of pumpkin oil, kaddu tel ke fayde, kaddu tel hai shareer ke liye faydemand

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *