इन चीजो को अपनाकर बेहतर जान पायेंगे अपने बच्चे के बारे मे

क्या आप अपने बच्चे के बारे में बेहतर जानते हैं

क्या आप अपने बच्चे के बारे में बेहतर जानते हैं

आज के समय मे दुनिया के कई न्यु जेनरेशन पैरेंट्स के पास अपने बढते काम की बजह से बच्चो के लिए समय नही होता नतीजा ये होता है की बच्चा धीरे-धीरे किसी अवसाद का शिकार हो जाता है या फिर डरा हुआ, चिडचिडे स्वाभाव का हो जाता है। उसके इस स्वाभाव के कारण हम उसे ही गलत ठहराते है अगर बच्चे को समझाने की कोशिश भी करते है तो वह आपकी कोइ बात नही सुनता इसलिये उसे डॉटकर कुछ समय के लिये शांत कर देते है। इन सब चीजो पर उसका गहरा असर हो सकता है क्योकी हर बच्चा अपने माता-पिता से ही सबसे ज्यादा लगाव रखता है खासकर तब जब दोनो अपने काम मे व्यस्त रहते हों। अगर आपके बच्चे के साथ भी वही समस्यायें है तो आप इन उपायो को अपनाकर उससे बेहतर तालमेल बिठा पायेंगे।

शुरुआत करे उसकी पसंद से

अगर आप अपने बच्चे के सांथ अच्छा तालमेल बिठाना चाहते है, उसे जानना चाहते है तो सबसे पहले बातचीत की शुरुआत उसकी पसंद-नापसंद से करे जैसे की उसका सबसे पसंदीदा खेल कौन सा है, कौन सा खिलौना पसंद है या उसे क्या खाना ज्यादा पसंद है कौन सी फिल्म ज्यादा अच्छी लगती है इससे बच्चे आपसे जल्दी आपसे घुलने-मिलने लगते है।

बातो को सुने

अकसर परेंट्स अपने कामो मे इतने खो जाते है की उन्हे पता ही नही चलता की बच्चा क्या कहना चाहता है वे शिर्फ हॉ मे सिर हिला देते हैं इसकी बजाय आप उसकी तरफ देखकर बातो को ध्यान से सुने और इस पर उसे प्रतिक्रिया दें। इससे कम से कम उसे ये अहसास तो होगा की आप उसकी बात सुन रहे हैं। अगर बच्चे बडे है तो उनकी बाते ना सुनना उन्हे और भी निरास करती है क्योकी अकसर बच्चो को अपने माता-पिता से यही शिकायत रहती है की उसके परेंटस उसकी बात नही सुनते या फिर नही समझते।

कहॉनियॉ सुनायें

अकसर बच्चो को कहॉनियॉ सुनना अच्छा लगता है इसलिये हर रोज एक प्रेरक कहानी उसे सुनाये। कहॉनियो का बच्चो पे बहोत अच्छा असर होता है ये बच्चो मे सकारात्मता बढाने मे मदद करती है व आप उसे और भी अच्छे समझ पाते है। अगर बच्चा बडा है तो उसे अच्छी बातें बताये जो उसे पसंद आये।

कई बार अगर बच्चे 16 से 20 साल के है तो उन्हे अपने परेंट्स के पुराने दिनो को जानने की इच्छा ज्यादा होती है इसलिये अपने स्कूल-कॉलेज के मजेदार पल को उनसे साझा कर सकते है।

जाने किसमे रुची है

आप अपने बच्चे की रुची जाने की किसमे वह सबसे ज्यादा मन लगाकर काम करता है। आप इसके बारे मे पूछे जैसे की आपकी hobby क्या है आखिर क्यो ये ही सबसे अच्छा लगता है पर याद रहे ये सवाल सिर्फ दोस्ताना लहजे मे ही हो किसी इंटरव्यु की तरह नही जो उसे डरा दे और आपको सब बताना ही बंद कर दे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *